Friday , May 10 2024

चीन के शी जिनपिंग ने तीसरी बार राष्ट्रपति पद हासिल किया, ली किआंग को प्रीमियर के रूप में उम्मीद थी



सीएनएन

चीन के राष्ट्रपति के रूप में शी जिनपिंग के अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल को शुक्रवार को देश के राजनीतिक अभिजात वर्ग द्वारा आधिकारिक तौर पर समर्थन दिया गया, जिससे उनका नियंत्रण मजबूत हो गया और उन्हें 1949 में इसकी स्थापना के बाद से कम्युनिस्ट चीन के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले प्रमुख बना दिया गया।

बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में एक औपचारिक मतदान में चीन की रबर-स्टैंप विधायिका द्वारा शी को शुक्रवार को राष्ट्रपति के रूप में फिर से पांच साल के लिए फिर से नियुक्त किया गया – राजनीतिक थिएटर में एक अत्यधिक कोरियोग्राफेड अभ्यास का मतलब सत्ताधारी अभिजात वर्ग की वैधता और एकता का प्रदर्शन करना था।

उन्हें एक सर्वसम्मत 2,952 वोट मिले और उसके बाद स्टैंडिंग ओवेशन मिला।

दशकों में चीन के सबसे शक्तिशाली और सत्तावादी नेता शी की पुनर्नियुक्ति को बड़े पैमाने पर एक औपचारिकता के रूप में देखा गया था, जब 69 वर्षीय राष्ट्रपति सुरक्षित हो गए थे। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के रूप में एक आदर्श-टूटने वाला तीसरा कार्यकाल पिछले गिरावट।

चीन में, राष्ट्रपति पद – या “प्रदेश अध्यक्ष” चीनी में – एक बड़े पैमाने पर औपचारिक शीर्षक है। वास्तविक शक्ति पार्टी के प्रमुख और सेना के पदों में रहती है – दो प्रमुख भूमिकाएँ जो शी भी रखती हैं और अक्टूबर में एक प्रमुख कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस में उन्हें फिर से नियुक्त किया गया था।

फिर भी, राज्य के प्रमुख के रूप में उनकी पुनर्नियुक्ति आधिकारिक तौर पर सत्ता में दूसरे दशक में उनके परिवर्तन को पूरा करती है।

और यह केंद्र सरकार, या राज्य परिषद, और अन्य राज्य संगठनों में नेतृत्व की भूमिकाओं में व्यापक फेरबदल के बीच आता है, जो सत्ता के लीवर पर शी की पहले से ही मजबूत पकड़ को और बढ़ाता है।

शी के सबसे भरोसेमंद आश्रितों में से एक ली कियांग के शनिवार को चीन के प्रधानमंत्री चुने जाने की उम्मीद है।

परंपरागत रूप से, प्रीमियरशिप अर्थव्यवस्था के प्रभारी की एक प्रभावशाली भूमिका है, हालांकि पिछले एक दशक में, शी द्वारा इसकी शक्ति को गंभीर रूप से मिटा दिया गया है, जिन्होंने लगभग सभी निर्णय लेने को अपने हाथों में ले लिया है।

शुक्रवार को, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने राज्य के अन्य प्रमुख नेताओं को भी नियुक्त किया, जिसमें झाओ लेजी को निकाय प्रमुख और हान झेंग को देश का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया।

नवनियुक्त सभी नेताओं ने ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल के अंदर चीनी संविधान के प्रति निष्ठा की सार्वजनिक शपथ ली।

एनपीसी ने भी मंजूरी दे दी है राज्य परिषद के तहत संस्थानों में सुधार के लिए एक व्यापक योजनाजिसमें एक वित्तीय नियामक निकाय और राष्ट्रीय डेटा ब्यूरो का गठन और इसके विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय का पुनरुद्धार शामिल है।

नीति निर्माण के प्रमुख क्षेत्रों पर कम्युनिस्ट पार्टी के नियंत्रण को मजबूत करने के लिए ओवरहाल को शी द्वारा एक और कदम के रूप में देखा जाता है।

जबकि शी ने सत्ता पर एक मजबूत पकड़ हासिल कर ली है, उन्हें देश और विदेश दोनों जगहों पर असंख्य चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

चीनी अर्थव्यवस्था तीन साल के कठोर शून्य-कोविद प्रतिबंधों से उबरने के लिए संघर्ष कर रही है, निवेशकों का विश्वास कम हो रहा है, और एक जनसांख्यिकीय संकट मंडरा रहा है क्योंकि देश ने छह दशकों में अपनी पहली जनसंख्या गिरावट दर्ज की है।

बीजिंग के मानवाधिकारों के रिकॉर्ड, सैन्य निर्माण, कोविड से निपटने और रूस के साथ बढ़ती साझेदारी को लेकर हाल के वर्षों में संबंधों में गिरावट के कारण चीन वाशिंगटन और अन्य पश्चिमी राजधानियों से कई राजनयिक बाधाओं का भी सामना कर रहा है।

में असामान्य रूप से प्रत्यक्ष टिप्पणी सोमवार को, शी ने अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह चीन को दबाने के लिए एक अभियान का नेतृत्व कर रहा है और उसके गंभीर घरेलू संकट पैदा कर रहा है।

एनपीसी की बैठक से इतर निजी व्यवसायों का प्रतिनिधित्व करने वाले सरकारी सलाहकारों के एक समूह से शी ने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने हमें चौतरफा तरीके से दबा दिया है, जिसने हमारे विकास के लिए अभूतपूर्व गंभीर चुनौतियां पेश की हैं।”

शी अब नए ऐतिहासिक क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं।

कम्युनिस्ट चीन के संस्थापक पिता, अध्यक्ष माओत्से तुंग सहित किसी भी चीनी नेता ने 10 से अधिक वर्षों तक राज्य के प्रमुख का पद नहीं संभाला था।

1959 में माओ से राज्य अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने वाले लियू शाओकी को 1968 में बर्खास्त कर दिया गया था और एक साल बाद माओ की उथल-पुथल सांस्कृतिक क्रांति के दौरान मौत के घाट उतार दिया गया था।

माओ की मृत्यु के बाद, सर्वोपरि नेता डेंग शियाओपिंग ने माओ के जीवन भर शासन के तहत देखी जाने वाली अराजकता और तबाही से बचने के लिए 1982 में चीन के संविधान में राष्ट्रपति पद की सीमाएँ लागू कीं।

डेंग ने पार्टी और राज्य के बीच पदों और कार्यों को अधिक से अधिक अलग करने के लिए संस्थागत सुधारों का भी नेतृत्व किया।

हालाँकि, उन प्रयासों को गंभीर रूप से किया गया है शी द्वारा कम आंका गयाजिन्होंने सत्ता पर पार्टी की पकड़ – और पार्टी पर अपनी पकड़ का बहुत विस्तार किया।

2018 में, चीन की विधायिका ने एक औपचारिक वोट में राष्ट्रपति पद की अवधि की सीमा को समाप्त कर दिया, प्रभावी रूप से शी को जीवन के लिए शासन करने की अनुमति दी।

Source link

About newsfortunes

Check Also

विश्व ट्रायथलॉन चैम्पियनशिप: बेथ पॉटर और एलेक्स यी ने रजत और कांस्य जीता

बेथ पॉटर अब विश्व ट्रायथलॉन चैम्पियनशिप एलीट महिला रैंकिंग में शीर्ष पर है, जबकि एलेक्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *