Wednesday , May 8 2024

अडानी का कहना है कि वह मुंबई के धारावी को एक आधुनिक शहर केंद्र में बदलने की योजना बना रहे हैं

भारतीय अरबपति गौतम अडानी ने गुरुवार को कहा कि वह मुंबई में भारत की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी को एक आधुनिक शहर केंद्र में बदलने की योजना बना रहे हैं, जो एक बड़ी चुनौती है जिसके लिए लगभग 1 मिलियन लोगों के पुनर्वास की आवश्यकता होगी।

गौतम अडानी
गौतम अडानी

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती माना जाता है, धारावी एक भीड़भाड़ वाला इलाका है जिसमें भारत की वित्तीय राजधानी के केंद्र में तंग क्वार्टरों में हजारों गरीब परिवार रहते हैं। कई निवासियों के पास बहते पानी या साफ़ शौचालय तक पहुंच नहीं है।

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह 625 एकड़ (253 हेक्टेयर) क्षेत्र को कवर करने वाले क्षेत्र के पुनर्विकास के लिए अदानी की 619 मिलियन डॉलर की बोली की पुष्टि की, और अधिकारियों ने इसे “दुनिया की सबसे बड़ी शहरी नवीनीकरण योजना” के रूप में वर्णित किया है।

अडानी ने कंपनी की वेबसाइट पर लिखा कि पुनर्विकास से उन्हें गैस, पानी, जल निकासी, स्वास्थ्य सेवा और अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

अदाणी ने कहा, “धारावी परियोजना का डिजाइन और कार्यान्वयन पैमाने और आयाम दोनों में बड़ी चुनौतियां हैं।” “हम यह भी जानते हैं कि परियोजना हमारी लचीलापन, हमारी क्षमता और हमारे निष्पादन कौशल को उनकी सीमा तक परखेगी।”

धारावी के पुनर्विकास पर पहली बार 1980 के दशक में विचार किया गया था ताकि वहां रहने वाले लोगों को उचित आवास प्रदान करते हुए मूल्यवान भूमि विकसित की जा सके।

यह बंदरगाह-से-ऊर्जा समूह अदानी समूह द्वारा लिया गया नवीनतम मेगा-प्रोजेक्ट है, जो पहले से ही सूचीबद्ध इकाई अदानी ट्रांसमिशन के माध्यम से मुंबई में बिजली की आपूर्ति करता है।

अरबपति का समूह हाल के महीनों में दबाव में रहा है जब अमेरिकी लघु विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च ने उस पर अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं का आरोप लगाया, जिससे समूह के मुख्य शेयरों के मूल्य में $150 बिलियन से अधिक की गिरावट आई। अडानी ने गलत काम करने से इनकार किया, और निवेशकों को आश्वासन देने और कर्ज चुकाने के बाद शेयरों में लगभग 50 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।la

Source link

About newsfortunes

Check Also

एलोन मस्क फास्ट तथ्य | सीएनएन

सीएनएन — यहां टेस्ला और स्पेसएक्स के पीछे अरबपति उद्यमी एलन मस्क के जीवन पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *