सरकारकौन नहीं चाहता करोड़पति बनना तो अब आपको इसके लिए ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं बस अपने पड़ोसियों के घर पर नजर रखनी शुरू कर दें और बस आप यह पता लगाएं कि उसकी संपत्ति कहीं बेनामी संपत्ति तो नहीं हैं. जी हां सरकार बेनामी संपत्ति की जानकारी देने वालों को करोड़पति बनाने की तैयारी कर रही हैं. बेनामी संपत्ति के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर चुकी केंद्र सरकार अगले महीने बड़ा घोषणा कर सकती हैं.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स के अधि‍कारी ने बताया कि बेनामी संपत्ति की जांच कर रही हैं जांच एजेंसियों को जानकारी मुहैया कराने वाले शख्स को एक करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के एक अधिकारी जो इस योजना पर काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सूचना देने वाले शख्स को कम से कम १५ लाख और अधिकतम १ करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा. इसके साथ ही उस शख्स की पहचान भी गुप्त रखी जाएगी ताकि उसकी सुरक्षा को लेकर कोई खतरा न हो. अधिकारी ने बताया कि सूचना पुख्ता होनी चाहिए. उसकी जानकारी गुप्त रखी जाएगी.

बेनामी संपत्ति कानून को पिछले साल ही संसद में पारित किया गया था. हालांकि  इसमें किसी को इनाम देने का प्रावधान नहीं रखा गया हैं. बेनामी संपत्ति रखने वालों का पता लगाना आयकर और प्रवर्तन निदेशालय के लिए हमेशा से ही टेढ़ी खीर रही हैं. सीबीडीटी से जुड़े अधिकारी का मानना हैं कि गुप्त सूचनाओं के आधार पर बेनामी संपत्तिधारियों को पकड़ना काफी आसान हो जाएगा और इससे पूरे देश में अभियान चलाया जा सकेगा. अधिकारी के अनुसार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, एनफोर्समेंट डारेक्टोरेट, और डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस हमेशा से ही सूचना देने वालों को इनाम देता रहा हैं.

हालांकि अब तक यह इनाम कुछ खास नहीं रहता था. ऐसे में अब इससे जल्दी और आसानी से बेनामी संपत्ति के बारे में जानकारी मिल पाएगी. यह योजना फिलहाल, वित्त मंत्रालय के पास हैं. वित्त मंत्रालय और वित्त मंत्री की स‍हमति के बाद इसे सीबीडीटी द्वारा लागू किया जाएगा. अक्टूबर या नंवबर में इसकी घोषणा हो सकती हैं| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here