रामनाथ कोविंददेश के १४वें राष्‍ट्रपति के रूप रामनाथ कोविंद आज को शपथ लेंगे और इस कड़ी में देश के चीफ जस्टिस जेएस खेहर संसद के सेंट्रल हॉल में उनको पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह दोपहर १२:१५ में शुरू होगा. इस समारोह में भाग लेने के लिए, राज्यसभा के सभापति, प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, मंत्री परिषद के सदस्य, राज्‍यों के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, तमाम सांसद और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी केन्द्रीय हॉल में इकट्ठा होंगे.

राष्ट्रपति और नव-निर्वाचित राष्ट्रपति गणमान्य व्यक्तियों के साथ सेंट्रल हॉल में पहुंचेंगे. लेकिन सभी कार्यक्रमों से पहले साढ़े दस बजे नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. उसके बाद ११:१५ में कोविंद राजघाट से सीधे राष्ट्रपति भवन में आकर प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे. फिर ११:४५ पर रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी दोनों एक कार में सवार होकर राष्ट्रपति भवन से संसद के लिए रवाना होंगे.

संसद के गेट नंबर पांच पर उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष और संसदीय कार्य मंत्री दोनों नेताओं की आगवानी करेंगे और फिर निर्धारित समयानुसार १२:१५ बजे चीफ जस्टिस जेएस खेहर, रामनाथ कोविंद को शपथ दिलाएंगे. इसके बाद निवर्तमान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी अपनी कुर्सी से उठेंगे और नए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपनी कुर्सी पर बैठाएंगे. इसके बाद प्रणब मुखर्जी उस कुर्सी पर बैठेंगे, जिस पर शपथ से पहले रामनाथ कोविंद बैठे थे.

इसके बाद नए राष्‍ट्रपति बॉडीगार्ड की मौजूदगी में प्रसिद्ध बग्घी पर सवार होकर दोनों नेता राष्ट्रपति भवन पहुचेंगे. वहां नए राष्‍ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. यहां पर पहले से ही उपस्थित पूरी कैबिनेट नए राष्ट्रपति की आगवानी करेगी और उनको २१ तोपों की सलामी दी जाएगी. इसके बाद राष्‍ट्रपति अपना कार्यभार संभालेंगे| खबर एनडी टीवी इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here