राजनाथकल केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं की ताजा स्थिति और सुरक्षा से जुड़े मसलों की समीक्षा की और बैठक के दौरान गृह मंत्री ने कहा कि सुरक्षा, विकास, स्थानीय समुदाय के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए कई स्तरों पर रणनीति तैयार की जानी चाहिए.

राजनाथ सिंह ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा ऑपरेशन के दौरान ‘समाधान रणनीति’ अपनाने पर जोर भी दिया. बैठक में सड़कों के लिए योजना हवाई संपर्क, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य और बैंकिंग क्षेत्र सहित कई विकास परियोजनाओं की समीक्षा की गई. वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में ४,४३३ किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया जा चुका है जिनमें से १५०४ किलोमीटर सड़कें पिछले तीन वर्षों में दूरदराज के क्षेत्रों में बनाई जा चुकी हैं.

गृह मंत्री ने निर्माणाधीन सड़कों के कार्य को तेजी से पूरा करने को कहा और इसके साथ ही राज्यों द्वार विस्तृत योजना रिपोर्ट में देरी के लिए निराशा व्यक्त की. हवाई संपर्क के लिए जल्द ही क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत जगदलपुर हवाई अड्डा शुरू हो जाएगा और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के ७१७ गांवों का जल्द ही विद्युतीकरण कर दिया जाएगा.

बैठक के दौरान बताया गया कि रिक्त पदों को भरने में तेजी आई हैं. गृह मंत्री ने इन क्षेत्रों में चल रही परियोजना को समयबद्ध तरीके से पूरा करने को भी कहा हैं. बैठक के दौरान गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here