आज

नए साल की शुरुआत के जश्न और शोर मे यह जानना भी जरूरी हैं कि सरकार के कुछ फैसलों की वजह से आपके रोजमर्रा के जीवन में क्या बदलाव आने वाले हैं आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में :- १ : अपने मोबाइल सिम कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए कंपनी आउटलेट तक जाने की जरूरत नहीं रहेगी. आज से यह काम घर बैठे हो जाएगा. इसके लिए आपको सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
२ : डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए डेबिट कार्ड से २०००  रुपये तक की खरीदारी पर कोई शुल्क नहीं लगेगा.

३ : आज से देश भर में बिकने वाले सोने के आभूषणों पर हॉलमार्क को अनिवार्य किया जा सकता हैं. इसके तहत न सिर्फ हॉलमार्क लगाना होगा बल्कि कैरेट की भी जानकारी देनी होगी और इसके बाद सिर्फ १४, १८ और २२ कैरेट के आभूषण ही मिलेंगे.
४ : पीपीएफ और एनएससी जैसी छोटी बचतों पर जनवरी-मार्च, २०१८ की तिमाही में ब्याज दर में ०.२ फीसदी की कमी कर दी जाएगी
५ : स्टेट बैंक के पांच सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के चेक आज से अमान्य हो जाएंगे क्योंकि १ अप्रैल, २०१७ के प्रभाव से इन बैंकों का एसबीआई में विलय कर दिया गया हैं.

६ : लागत मूल्य में बढ़ोतरी के कारण सभी वाहन कंपनियां आज से कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी हैं. कारों की कीमतों में औसतन २५ हजार रुपये और दोपहिया वाहनों में ४०० रुपये तक का इजाफा हो सकता हैं.
७ : देश भर के किसानों को उर्वरक पर मिलने वाली सब्सिडी आज से सीधे उनके बैंक खाते में जाएगी.
८ : जीएसटी में कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए १ जून से ५० हजार से ज्यादा की वस्तुओं को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए ई-वे बिल अनिवार्य कर दिया जायेगा और इसका ट्रायल १५ जनवरी से शुरू होने जा रहा हैं| खबर अमर उजाला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here