व्हाट्सएपदुनिया की पसंदीदा इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने हाल ही में भारतीय यूजर्स के लिए पेमेंट ऑप्शन की भी शुरुआत की हैं. दरअसल व्हाट्सऐप का नया फीचर ‘व्हाट्सएप पे’  डिजिटल पेमेंट हैं जो यूपीआई पर आधारित हैं. नए वर्जन के व्हाट्सऐप में ये फीचर जुड़ा हैं जिसके तहत आप यहां से ही अपने कॉन्टैक्ट्स के अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

हालांकि अभी भी यह टेस्टिंग के दौर में हैं, लेकिन आप इसे यूज कर सकते हैं. अब व्हाट्सऐप ने पेमेंट फीचर के अंदर एक नया ऑप्शन जोड़ा हैं. यह नया ऑप्शन क्यूआर कोड का हैं. अब यहां से क्यूआर कोड स्कैन करके भी पैसे भेजे जा सकते हैं. डिजिटल वॉलेट सर्विस पेटीएम पहले से ही व्हाट्सऐप पेमेंट के भारत में लॉन्च होने से सकते में हैं और अब नए फीचर के बाद शायद कंपनी के लिए मुकाबला कड़ा हो सकता हैं.

क्योंकि क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट का फीचर पेटीएम में पहले से ही दिया गया हैं. व्हाट्सएप के २.१८.९३ वर्जन में पेमेंट फीचर में क्यूआर कोड ऑप्शन दिया गया हैं. इसे यूज करने के लिए आपको एंड्रॉयड के व्हाट्सऐप में जाकर सेटिंग्स पर टैप करना हैं. यहां पेमेंट ऑप्शन मिलेगा इसके बाद आप स्कैन क्यूआर कोड पर टैप कर सकते हैं.

यहां से सीधे क्यूआर कोड स्कैन का ऑप्शन मिलेगा और आप स्कैन करके पैसे भेज सकेंगे. इसके लिए आपको पिन वेरिफिकेशन भी करना होगा. इस फीचर के बाद यह साफ हैं कि व्हाट्सऐप अपने व्हाट्सएप पेमेंट का विस्तार करने की तैयारी कर रहा हैं. पेटीएम के फाउंडर ने पहले ही कहा हैं कि व्हाट्सऐप पेमेंट सिक्योर नहीं हैं, क्योंकि इसे लॉग इन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं होती हैं.

व्हाट्सऐप पेमेंट सेटिंग करने के लिए व्हाट्सऐप सेटिंग्स में आपको पेमेंट ऑप्शन दिखेगा. यहां टैप करके एड न्यू अकाउंट पर क्लिक करना हैं. जिस बैंक में आपका अकाउंट हैं यहां लिस्ट मिलेगी जिनमें से एक सेलेक्ट कर सकते हैं. सेलेक्ट करने के बाद कुछ सेकंड मे आपका अकाउंट खुद से दिखेगा यानी अकाउंट नंबर के आखिर के चार डिजिट दिखेंगे.

इसपर क्लिक करते ही आपको बैंक अकाउंट ऐडेड का मैसेज मिलेगा. यहां से आप यूपीआई पिन भी बदल सकते हैं. किसी को व्हाट्सऐप से पैसे भेजने के लिए चैट में + को टैप करना हैं. यहां पेमेंट का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करते ही दूसरा ऑप्शन आएगा. लेकिन इसके लिए जिसे आपको पैसे भेजना हैं उनके पास यूपीआई आईडी होनी जरूरी हैं और पेमेंट अकाउंट भी होना चाहिए तब ही पैसे भेजे जा सकेंगे| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here