मुड़ने वाला आईफोन
कंपनी अगले दो साल में इस मुड़ने वाला आईफोन को पेश करेगी.

यूजर्स आईपैड टैबलेट की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे मुड़ने वाला आईफोन. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल २०२० तक कम्पनी मुड़ने वाला आईफोन पेश करेगी. अभी इस आईफोन पर काम हो रहा हैं. मुड़ने वाले फोन को लाने के लिए एप्पल कंपनी अपने एशियन पार्टनर के साथ मिलकर काम कर रही हैं. संचार समूह सीएनबीसी ने अपनी रिपोर्ट में बैंक ऑफ अमेरिका के एनालिस्ट मैरिल लिंच के हवाले से बताया हैं कि

इस फोल्डेबल फोन को लेकर एप्पल कंपनी अपने सप्लायर के साथ काम कर रही हैं. यह आईफोन खुलते ही टैबलेट जैसा हो जाएगा. यानी इस फोल्डेबल फोन को जब यूजर्स ऑपन करेंगे तो इसका साइज दोगुना हो जाएगा. इससे पहले रिपोर्ट आई थी कि एप्पल भविष्य में फोल्डेबल आईफोन के लिए एलजी के साथ काम कर रहा हैं. कंपनी ने फोल्डेबल डिवाइस के लिए पेटेंट एप्लीकेशन भी भरी हैं. यह रिपोर्ट नवंबर २०१७ में आई थी. इसमें कहा गया था कि यह ‘मुड़ने वाला आईफोन’ किताब की तरह खुलेगा और बंद हो जाएगा.

पेटेंट के लिए एप्पल ने जो डिजाइन दिया हैं उससे ऐसा ही प्रतीत होता हैं जैसे कि दो आईफोन्स को एकसाथ मिला दिया गया हो. फोल्डेबल आईफोन में फोल्डेबल डिस्प्ले की सिंगल शीट होगी. इस पेटेंट में डिस्प्ले, एलसीडी, माइक्रोएलईडी आदि सभी फीचर्स के लिए आवेदन किया गया हैं. यह पहली बार नहीं है जबकि एप्पल के मुड़ने वाले स्मार्टफोन की चर्चा हुई हो. इससे पहले खबरें थीं कि एप्पल-एलजी साथ मिलकर फोल्डेबल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन तैयार कर सकती हैं.

एप्पल ने एलजी डिस्प्ले की जल्द लॉन्च होने वाली प्रॉडक्शन यूनिट में निवेश भी किया हैं जो कि २०२० तक तैयार हो जाएगी.  मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया हैं कि एप्पल सैमसंग डिस्प्ले के इस्तेमाल से फोल्डेबल डिस्प्ले नहीं बनाएगा क्योंकि कंपनी को तकनीक लीक होने की आशंका हैं. बता दें कि काफी वक्त से यह भी कहा जा रहा हैं कि सैमसंग भी फ्लेक्सिबल फोन पर काम कर रही हैं और इसका नाम ‘गैलेक्सी एक्स’ होगा. सैमसंग इस डिवाइस को अगले साल एक इलेक्ट्रॉनिक शो में लॉन्च कर सकती हैं.

एप्पल और सैमसंग ही नहीं, एलजी भी फ्लेक्सिबल डिस्प्ले पर काम कर रही हैं. साउथ कोरियन कंपनी ने २०१५ में मुड़ने वाले डिस्प्ले के पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया था. ऐसी खबरें भी हैं कि माइक्रोसॉफ्ट भी गुपचुप तरीके से टू इन वन डिवाइस तैयार कर रही हैं. यह डिवाइस फोन और टैबलट, दोनों की तरह काम करेगा. इनके अलावा चाइनीज कंपनी ओपो भी फोल्डेबल फोन लॉन्च करने की तैयारी में हैं जो कि रोटेटिंग सेल्फी कैमरा से लैस होगा| खबर जी न्यूज़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here