शिंजोआज जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत दौरे पर पहुंच रहे हैं. इस दौरान वो गुजरात के अहमदाबाद जाएंगे. अपने दो दिवसीय दौरे पर आज शिंजो यहां की मशहूर सिद्दी सैयद मस्जिद जाएंगे और उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां मौजूद होंगे. २०१४ में प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी व लंबे समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे. मगर, ऐसा पहली बार होगा जब पीएम मोदी देश की किसी मस्जिद में जाएंगे.

इसके पहले २०१५ के यूएई दौरे के दौरान पहली बार मोदी अबु धाबी की मशहूर शेख जायद मस्जिद गए थे. मस्जिद में पीएम मोदी अबु धाबी के किंग के साथ घूमे थे. मोदी की वो तस्वीर पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी थी. ‘सिद्दी सैयद की जाली’ के नाम से प्रशिद्ध अहमदाबाद का ये मशहूर मस्जिद गुजरात सल्तनत के दौरान १५७३ में बनी थी.

जो पत्थरों पर नक्कासी के लिए मशहूर हैं. खासकर इस मस्जिद में बने ‘जाली पेड़’ पूरी दुनिया में मशहूर हैं. इस मस्जिद की खासियत और इसके इतिहास से शिंजो आबे को रूबरू कराएँगे मोदी. फिलहाल ये मस्जिद दुनियाभर से आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं पर  ब्रिटिश काल में इसे सरकारी ऑफिस के रूप में इस्तेमाल किया गया था. आज शाम ६:१५ बजे दोनों देशों के नेता सिद्दी सैयद मस्जिद पहुंचेंगे. इसके बाद गुरुवार को अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन का शिलान्यास किया जाएगा| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here