सोनिया शनिवार को कांग्रेस पार्टी के महाधिवेशन को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने मोदी सरकार के खिलाफ करारा हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में गुस्सा फैलाया जा रहा हैं, लोगों को बांटने का काम किया जा रहा हैं. एक-दूसरे को आपस में लड़वाया जा रहा हैं. सोनि‍या ने कहा कि‍ राहुल ने चुनौतीपूर्ण समय में ज़िम्मेदारी संभाली हैं. हम सभी को निजी अहम और आकांक्षाओं को किनारे रखकर एकजुट होकर राहुल का साथ देना होगा. सोनिया के अनुसार कांग्रेस एक दल नहीं, एक सोच हैं, आंदोलन हैं.

हमारे जीवन का अंग हैं कांग्रेस, इसमें सबको जगह हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी नए अध्यक्ष के साथ ऐसी पार्टी बने जो देश दुनिया का एजेंडा तय करे, सभी वर्गों की उम्मीदों को पूरा करे. ४० साल पहले इंदिरा जी ने चिकमंगलूर में सब बदल दिया था. कर्नाटक में हमारा प्रदर्शन ऐसा हो, जो देश की राजनीति को नई दिशा प्रदान करे. गुजरात और राजस्थान से साबित हुआ क़ि जो लोग कांग्रेस के अस्तित्व को समाप्त करने की बात करते थे, जनता ने उन्हें बता दिया क़ि, वो कांग्रेस को प्यार करती हैं.

सोनिया ने कहा कि परिस्थ‍ितियों ने मुझे ऐसी दुनिया में आने को प्रेरित किया, जबकि मैं इस दुनिया में आना नहीं चाहती थी. २००३ में हमने सामान विचार वाली पार्ट‍ियों के साथ काम करना शुरू किया और २००४ में उसका रि‍जल्ट हमें मिला. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नेतृत्व में हमारी ५ वर्षों की मेह‍नत ने हमें २००९ में और बड़ी जीत दिलाई. यूपीए सरकार के दरम्यान देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी. सोनिया बोलीं कि अब वक्त आ गया हैं कि‍ कांग्रेस राहुल गांधी के साथ आगे बढ़े.

सोनिया ने कहा कि जब मैं मुड़कर पीछे देखती हूं तो याद आता हैं कि सबने कितनी मेहनत कर १९९८ से २००४ के बीच कई राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनाई, जिससे ताक़त मिली. १९९८ में पचमढ़ी चिंतन शिविर में आम राय बनी कि एकला चलो. फिर २००३ में वक्त बदला तो गठबंधन का फैसला हुआ. फिर २००४ में हमने सरकार बनाई. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने बढ़िया सरकार चलायी, अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ी. २००९ में हम और ज़्यादा सीटें लेकर आये.

मनरेगा, भूमि अधिग्रहण, आरटीआई, भोजन का अधिकार जैसे कानून लाये गए. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि‍ आज देखकर बहुत दुख होता हैं कि हमारी ऐसी सफल योजनाओं को मोदी सरकार बर्बाद कर रही हैं. सत्ता के नशे में सरकार मदमस्त हैं. लेकिन कांग्रेस पार्टी न सत्ता के अहंकार के आगे झुकी हैं और ना झुकेगी. विपक्ष के खिलाफ फर्जी मुकदमे लगाना, मीडिया को सताना जैसे काम ये तानाशाह मोदी सरकार कर रही हैं| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here