मेट्रो एक बड़ी खुशखबरी हैं नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच सफर करने वालों के लिए क्योंकि जल्दी ही वह मेट्रो ट्रेन पर सफर कर सकेंगे. एक्वा लाइन यानि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के रूट पर चलने वाली मेट्रो ट्रेन के कोच शुक्रवार को नोएडा पहुंच चुके हैं और नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने चीन के नानजिंग शहर की एक कंपनी को १९ मेट्रो ट्रेन का ऑर्डर दिया हैं. लगभग डेढ़ महीने पहले यह ट्रेन और सभी कोच चीन के नानजिंग शहर से रवाना किए गए थे. आम जनता के लिए खुशखबरी यह हैं कि इसी महीने के अंत तक नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो का ट्रायल रन शुरू कर दिया जाएगा जिसका ३ महीने तक ट्रायल रन चलेगा और उसके बाद मार्च या अप्रैल से आम जनता के लिए मेट्रो की शुरुआत कर दी जाएगी.

शुरुआत में दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों और कर्मचारियों को नोएडा मेट्रो को चलाने के लिए लगाया गया हैं वहीं चीन से भी १० कर्मचारी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन में मदद करेंगे. बताया गया हैं कि ५ साल बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन इसे स्वतंत्र कर देगा और फिर नोएडा मेट्रो को ही इसे संभालना होगा. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन पर चलने वाली मेट्रो का रूट २९ किलोमीटर लंबा हैं जो दिल्ली मेट्रो की तमाम रूट के बराबर ही हैं.

अभी तक नोएडा सिटी सेंटर की नोएडा का आखरी मेट्रो स्टेशन हैं अब सिटी सेंटर से परी चौक तक मेट्रो जाएगी यानि अब नोएडा से ग्रेटर नोएडा और दिल्ली तक का सफर बेहद आसानी भरा होने वाला हैं. मेट्रो अधिकारी चाहते हैं कि ग्रेटर नोएडा से सीधे गुड़गांव का भी रूट तय हो जाए. अभी इस रूट पर ट्रायल रन शुरू हो रहा हैं और उसके बाद अप्रैल २०१८ से आम जनता इस रूट पर सफर कर सकेगी. आने वाले समय में ग्रेटर नोएडा से सीधे दिल्ली और गुड़गांव तक का सफर होगा| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here