सीबीएसई

सीबीएसई ने १०वीं और १२वीं के गणित और इकोनॉमिक्स के री-एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया गया हैं. सूत्रों के अनुसार सीबीएसई ने १०वीं कक्षा का गणित का एग्जाम २६ अप्रैल और १२वीं कक्षा का इकोनॉमिक्स का एग्जाम २४ अप्रैल को आयोजित किया जाएगा. फिलहाल अभी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं हुई हैं.

पेपर लीक हो जाने के बाद सीबीएसई  ने अपनी आधिकारिक सीबीएसई की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए लिखा हैं कि वह री-एग्जाम की नई तारीख और अन्य जानकारियों का ऐलान एक सप्ताह के अंदर कर दिया जाएगा. आपको बता दें की १२वीं इकनॉमिक्स का एग्जाम २७ मार्च और १०वीं गणित का एग्जाम २८ मार्च को हुआ था.

जिसके बाद व्हाट्सऐप पर पेपर लीक होने की खबर आई थी. पेपर लीक होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तुरंत फैसला लिया. जहां सीबीएसई कक्षा १०वीं और कक्षा १२वीं के एक-एक पेपर को दोबारा करवाने की घोषणा की गई. बुधवार को पेपर लीक मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नाराजगी व्यक्त की थी.

वहीं उन्होंने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा था. बता दें, १०वीं और १२वीं के बोर्ड की परीक्षा इस साल करीब २८ लाख से अधिक बच्चे दे रहे हैं. पेपर लीक होने के बाद करीब १९ लाख बच्चे री-एग्जाम देंगे. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा हैं कि सीबीएसई ने पेपर लीक रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं.

बोर्ड एग्जाम के पेपर में नया पैटर्न अपनाने की तैयारी की जा रही हैं. ताकि पेपर लीक जैसी घटनाएं दोबारा न हो इसलिए सरकार ने कुछ इस प्रकार के निर्णय लिए हैं. इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर एग्जामिनेशन सेंटर्स को भेजा जाएगा जिसे आधा घंटे पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जाएगा जो की पासवर्ड प्रूफ सीबीएसई पेपर होगा और सेंटर पर ही प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को एग्जाम पेपर बांटा जाएगा| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here