मुख्तार अब्बास नकवीकेंद्र के अल्पसंख्यक कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कल यह बताया कि केन्द्र सरकार ने हज-२०१७ की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली हैं और जिससे हज यात्रियो को समय पर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेगी. मुख्तार अब्बास नकवी ने कल हज यात्रियों को शुभकामनाओं के साथ मुंबई के छत्रपति शिवाजी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से ३०० हज यात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया.

इस साल मुंबई से ५६०० हज यात्री रवाना हो रहे हैं. मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज २०१७ पूरी तरह से सफल रहा हैं सरकार ने हज यात्रियों की सुविधा और यात्रा की सारी तैयारियां समय से पहले ही पूरी कर ली हैं. मुख्तार अब्बास नकवी ने यह भी बताया कि नई हज नीति बहुत जल्द पूरी कर ली जाएगी और अगले वर्ष से हज यात्रा नई नीति के अनुसार होगी जिसका उद्देश्य हज प्रक्रिया को पारदर्शी और सुखद बनाना हैं. पहले चरण में लगभग ८५ हजार हज यात्री सुऊदी अरब जाएंगे.

पहले चरण में दिल्ली, गया, गोवा, गुवाहाटी, कोलकाता, लखनऊ, मंगलौर, श्रीनगर और वाराणसी से यात्री रवाना होंगे और दूसरे चरण में बैंगलौर, भोपाल, राँची, नागपुर, मुंबई, हैदराबाद, कोच्चिन, चैन्नई, औरंगाबाद, अहमदाबाद और इन्दौर हो कर जाएंगे. दूसरा चरण २६ अगस्त को समाप्त होगा. नकवी ने यह भी बताया कि नई हज नीति के तहत यात्रियों को समुद्री मार्ग के जरिए हज यात्रा कराए जाने का विकल्प भी देखा जा रहा हैं और इससे हज यात्रा पर आने वाला खर्च लगभग आधा हो जाएगा. उन्होने यह भी बताया कि इस समय आधुनिक सुविधाओं से लैस फैरी उपलब्ध हैं जिन में चार से पाँच हजार लोगों के बैठने की क्षमता हैं|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here