ऐप

अब आपका सफर और भी आसान आपके मुश्किल सफर को और भी आसान बनाने के लिए आज ‘सुखद यात्रा’ ऐप लॉन्‍च की जाएगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इस ऐप के साथ हाईवे इमरजेंसी नंबर १०३३ भी लॉन्‍च करेंगे. इस ऐप के जरिए आप पता कर सकते हैं कि हाईवे पर कोई सड़क हादसा तो नहीं हुआ हैं. ऐप से आप टोल पर लगने वाले समय के बारे में भी पता लगा सकते हैं. यह ऐप आपके सफर को और भी आसान बना देगी, क्योंकि यह ऐप बताएगा कि कहां सड़क पर गड्ढे हैं और कहां स्पीड कम रखनी हैं.

सफर में होने वाली मुश्किलों को आसान करने के लिए इस ऐप का लॉन्‍च किया जा रहा हैं, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा तैयार किया जा रहा हैं. इस ऐप के जरिए राजमार्ग पर वाहन चलाने वाला व्यक्ति आगे सड़क की स्थिति, टोल प्लाजा की दूरी, स्थान, सुविधाओं, टोल सुविधाओं आदि का भी पता लगा सकता हैं. इस ऐप के जरिए आप सड़क के गड्ढे, दुर्घटना आदि के बारे में शिकायत भी दर्ज करा सकता हैं.

नेशनल हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं की सूचना के लिए १०३३ टोल फ्री नंबर आपको आपात सेवा दिला सकती हैं. टोल-फ्री नंबर १०३३ को एंबुलेंस तथा वाहन उठाने वाली टो-अवे क्रेन सेवाओं के साथ लोकेशन ट्रैकिंग फीचर से जोड़ा गया हैं. इस पर विभिन्न भाषाओं में बात की जा सकती हैं. केंद्र सरकार हर राज्य में कम से कम एक मॉडल मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलेगी. इसके लिए सड़क मंत्रालय की तरफ से हर सेंटर को ५० लाख से एक करोड़ रुपये तक की वित्तीय मदद दी जाएगी. यह मदद सेंटर खोलने वाली एजेंसी के स्वयं के निवेश के अनुरूप होगी| खबर जी न्यूज़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here