राइफल

किसी भी स्नाइपर के पास दुनिया की सबसे बेहतरीन राइफल होती हैं और किसी भी देश की सेना या पुलिस में स्नाइपर की भूमिका बहुत अहम होती हैं और इसके साथ ही यह जिम्मेदारी जिसके पास होती हैं वह एक सधा हुआ निशानेबाज होता हैं जो एक जगह छुपकर दुश्मनों पर वार करता हैं. एक अकेला स्नाइपर ताकतवर दुश्मन पर भारी पड़ सकता हैं.

भारत में अभी तक विदेशों से मंगाई गई रायफल ही स्नाइपर को दी जाती थी. लेकिन बंगाल की ईशापुर आयुध फैक्टरी ने दुनिया की सबसे बेहतरीन राइफल बना ली हैं. इसको अब कोलकाता पुलिस अपने हथियार में शामिल करने जा रही हैं. भारत के स्नाइपर जर्मनी में बनी हेक्लर एंड कोच यानी एच एंड एन राइफल का इस्तेमाल करते रहे हैं. लेकिन ईशापुर में जो राइफल बनाई गई हैं उसकी कीमत जर्मनी की राइफल से काफी कम हैं, और काफी हल्की और दूर तक मारक क्षमता वाली हैं.

७.६२ एमएम वाली इस राइफल की कीमत ढाई लाख रुपए हैं और इसका वजन लगभग ६.५ किलोग्राम होगा और ८०० मीटर तक मरने की क्षमता हैं इसमें. इस राइफल को फैक्टरी की ओर से आज लॉन्च कर दिया जाएगा. इससे पहले इसी फैक्टरी में बनी इंसास राइफल का भारतीय सुरक्षाबल इस्तेमाल करती थी और इस राइफल ने कारगिल के युद्ध में बड़ी भूमिका निभाई थी. ईशापुर फैक्टरी में बनी इस राइफल की उपयोगिता देखते हुए इसकी मांग बढ़ती जा रही हैं| खबर एनडीटीवी इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here