परीक्षा पिछले दिनों सीबीएसई परीक्षा के दौरान पेपर लीक की खबर आई थी इसे ले कर सीबीएसई ने १०वीं की गणित के और १२वीं की इकोनॉमिक्‍स की परीक्षा फिर कराने का ऐलान किया हैं. सीबीएसई ने कहा कि नई तारीखों का ऐलान एक हफ्ते के भीतर किया जाएगा. इससे पहले आज सीबीएसई ने दोनों परीक्षाओं को निरस्त करने की बात कही. उल्लेखनीय हैं कि आज ही सीबीएसई का १०वीं क्लास का गणित का पेपर हुआ हैं जबकि २६ तारीख को इकोनोमिक्स का पेपर हुआ था.

बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा कि कुछ घटनाओं के प्रकाश में आने और कुछ रिपोर्टों के सामने आने के बाद सीबीएसई ने यह कदम उठाया हैं. सीबीएसई ने कहा कि बच्चों के हितों की रक्षा करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा हैं ताकि परीक्षा में निष्पक्षता और सुचिता बनी रहे. कहा जा रहा हैं कि पेपर लीक की घटना के मद्देनजर यह कदम उठाया गया हैं.

बता दें कि दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया भी  पेपर लीक होनी की बात कह चुके थे. तब सीबीएसई ने इस बात से इनकार किया था. इकोनोमिक्स में छात्रों से क्‍वेश्‍चन पेपर में २४ सवाल पूछे गए थे. पेपर दो भाग मैक्रोइकॉनॉमिक्स और माइक्रोइकॉनॉमिक्स में बांटा गया था. हर हिस्‍से में १२ क्‍वेश्‍चन शामिल हैं. इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा छात्रों द्वारा पेपर लीक होने के आरोपों के साथ विवाद में फंस गई हैं.

अकाउंटैंसी पेपर की लीक होने के आरोपों के बाद, दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने संबंधित अधिकारियों से आरोपों की जांच के लिए कहा था. हालांकि सीबीएसई ने पेपर लीक की तमाम खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से संदेशों द्वारा पेपर लीक करने की शरारत करने की कोशिश की गई हैं| खबर एनडीटीवी इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here