मुंबईबिहार और मुंबई के लोगों के लिए एक अच्छी खबर हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब तक यह दावा करते रहे हैं कि मुंबई के विकास में बिहार के लोगों का योगदान हैं. लेकिन क्या आपको मालूम हैं कि बिहार में उत्पादित बिजली से ही अब मुंबई की लोकल ट्रेनें दौड़ रही हैं. मुंबई को बिजली देने का सिलसिला इस साल अगस्त महीने में शुरू हुआ.

बिहार के नबीनगर में भारतीय रेल और एनटीपीसी के संयुक्त पॉवर प्लांट भारतीय रेल बिजली कम्पनी लिमिटेड से अगस्त में मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेनों को बिजली की आपूर्ति शुरू की गई. इस प्लांट की ९० प्रतिशत बिजली पर रेलवे का अधिकार होता हैं और शेष दस प्रतिशत बिहार सरकार खरीदती हैं. फिलहाल इस पॉवर प्लांट से ५०० मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा हैं. अगले साल नवंबर महीने तक दो और इकाइयों में जब उत्पादन शुरू होगा तब ५०० मेगावाट और बिजली उपलब्ध होगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस प्लांट की आधारशिला तब रखी थी जब वे रेल मंत्री थे. उस समय अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे. तब बिहार में बाढ़ में एक पावर प्लांट की आधारशिला रखी जा चुकी थी. रेलवे ने अपना पावर प्लांट लगाया ताकि राज्यों से ट्रेनों के परिचालन के लिए बिजली खरीदने के लिए निर्भरता खत्म हो जाए| खबर एनडीटीवी इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here