प्रदूषण

इन दिनों दिल्ली का प्रदूषण बेहद खतरनाक हो गया हैं और कुछ माह से लोग प्रदूषण से बचने के लिए दिल्ली छोड़ रहे हैं. ताजा मामला भारत में कोस्टारिका की एंबेसडर मैरिएला क्रूज अल्वारेज से जुड़ा हैं. वे दिल्ली के प्रदूषण से बीमार हो गई. परेशान अल्वारेज दिल्ली छोड़कर बेंगलुरू पहुंच गई हैं. इस बात का जिक्र उन्होंने अपने ब्लॉग पर किया उन्होंने लिखा कि ‘दिल्ली के प्रदूषण ने मेरी सेहत खराब कर दी हैं. इसका पता मुझे तब लगा जब मैं बेंगलुरू पहुंची. यहां आते ही मैं बीमार हो गई.

एक अन्य ब्लॉग पोस्ट में उन्होंने प्रदूषण के खतरों से लोगों को आगाह करते हुए लिखा कि प्रदूषण से धरती तबाह हो रही हैं. मैं भारत से प्यार करती हूं, लेकिन प्रदूषण से बीमार हो गई. इससे हमें निपटना होगा.’ बता दें कि मैरिएला के अलावा भी कई देशों के एम्बेसडर दिल्ली छोड़ने की प्लानिंग कर रहे हैं. थाईलैंड के एम्बेसडर चुटीटरोन गोंगसकदी ने तो पिछले हफ्ते बैंककॉक के अफसरों को पत्र लिखकर यह तक कह दिया कि उन्हें दिल्ली में रहने के लिए ‘हार्डशिप अलाउंस’ दिया जाए, क्योंकि दिल्ली के प्रदूषण से उनकी सेहत खराब हो रही हैं.

मालूम हो कि हार्डशिप अलाउंस अफगानिस्तान, इराक और सीरिया जैसे कठिन परिस्थितियों वाले देशों में पोस्टेड होने वाले एम्बेसडरों को दिया जाता हैं. इस बारे में मैक्सिकन एम्बेसडर मेल्बा प्रिया ने एक न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि, ‘दिल्ली में प्रदूषण के कारण रहना मुश्किल हो गया हैं. राजनीति से परेशान होकर नहीं बल्कि प्रदूषण से परेशान होकर दिल्ली छोड़ने का विचार कर रही हूं. अब प्रदूषण कम करने के लिए राजनीति से देश को ऊपर उठना पड़ेगा, क्योंकि अब हमारे परिवार का सवाल हैं’| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here