सीबीएसई के लीक पेपर सीबीएसई के लीक पेपर में मामले सीबीएसई ने शुक्रवार को परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान कर दिया हैं. १२वीं के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा २५ अप्रैल को आयोजित की जाएगी और सीबीएसई के लीक पेपर के १०वीं की परीक्षा को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया हैं. शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में नई तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि १२वीं क्लास की अर्थशास्त्र की परीक्षा देशभर में आयोजित की जाएगी. जबकि १०वीं क्लास की गणित की परीक्षा जुलाई में हो सकती हैं.

दूसरी ओर, सीबीएसई के चेयरमैन ने १०वीं की गणित परीक्षा के फिर से कराए जाने की संभावना पर कहा कि इस क्लास के रिजल्ट की घोषणा में देरी नहीं होगी. ६ में से ५ विषयों में पास होने वाले छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेते हैं. कंपार्टमेंट पेपर अमूमन जुलाई में ही कराए जाते हैं. इन परिस्थितियों में ऐसे छात्रों को अगले क्लास में एडमिशन मिल जाता हैं. ‘सीबीएसई के लीक पेपर’ मामले में शिक्षा सचिव स्वरूप ने कहा कि १०वीं की गणित की परीक्षा जुलाई में आयोजित कराई जा सकती हैं,

जो सिर्फ दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा में होंगे. इस मामले में अगले १५ दिनों में फैसला लिया जाएगा. जरुरत पड़ने पर ही यह परीक्षा कराई जाएगी. स्वरूप ने कहा की सीबीएसई के लीक पेपर की समस्या का फौरी तौर पर कोई समाधान नहीं हैं. १०वीं के गणित परीक्षा को लेकर उन्होंने साफ किया कि चूंकि पेपर लीक का मामला दिल्ली और हरियाणा तक ही सीमित था, इसलिए इन्हीं जगहों पर ही फिर से परीक्षा कराई जा सकती हैं.

अगर यह परीक्षा हुई तो जुलाई में की जाएगी. देश के बाहर पेपर लीक मामले पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत के बाहर पेपर लीक होने की कोई सूचना नहीं हैं, इसलिए बाहर फिर से परीक्षा कराने की कोई जरुरत नहीं हैं. उन्होंने कहा कि ३ सदस्यों की समिति आंतरिक जांच करेगी और अपने जांच में समिति ऐसी घटनाओं के लुपहोल तलाशेगी और ऐसी तकनीक तलाशेगी जिससे भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों.

सीबीएसई के लीक पेपर मामले में शुक्रवार को एनएसयूआई के सदस्यों ने दिल्ली में प्रदर्शन भी किया. बाद में एनएसयूआई और एबीवीपी के प्रतिनिधिमंडल ने अलग-अलग जाकर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की थी. जावड़ेकर से मुलाकात के बाद एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान ने कहा कि उन्होंने आश्वासन दिया हैं कि आज शाम तक नई तारीखों का ऐलान कर देंगे| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here