Sunday , April 28 2024

मिशन मजनू एक मनोरंजक गाथा है जिसमें एक कसी हुई पटकथा, बुद्धिमान दृश्य, कसी हुई निष्पादन और एक यादगार प्रदर्शन है।

[ad_1]

मिशन मजनू समीक्षा {3.5/5} और समीक्षा रेटिंग

मिशन मजनू पाकिस्तान में एक भारतीय जासूस की कहानी है। 1974 में भारत ने सफलतापूर्वक परमाणु परीक्षण कर दुनिया को चौंका दिया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो (रजित कपूर) परेशान हैं। आईएसआई प्रमुख मकसूद आलम (शिशिर शर्मा) की सलाह पर, पाकिस्तान नीदरलैंड में स्थित एक परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कदीर खान (मीर सरवर) को आमंत्रित करने का फैसला करता है। ए क्यू खान को परमाणु बम बनाने की जिम्मेदारी दी जाती है और पाकिस्तान काला बाजार से अपने हिस्से को सुरक्षित करने की योजना बनाता है। रॉ के प्रमुख आरएन काओ (परमीत सेठी) को पता चलता है कि पाकिस्तान कुछ शरारत करने वाला है। भारत के प्रधान मंत्री (अवंतिका अकेरकर) की स्वीकृति के साथ, वह रावलपिंडी में अपने गुप्त एजेंट, अमनदीप सिंह उर्फ ​​तारिक (सिद्धार्थ मल्होत्रा) को अधिक विवरण और परमाणु बम सुविधा के ठिकाने का पता लगाने के लिए सूचित करता है। तारिक एक दर्जी के रूप में काम कर रहा है और उसने एक अच्छे स्वभाव वाले साधारण व्यक्ति की छवि सफलतापूर्वक बनाई है। इसलिए, किसी को जरा भी संदेह नहीं है कि वह जासूस है। उसे नसरीन से प्यार हो जाता है (रश्मिका मंदाना), एक अंधी लड़की और दोनों की शादी हो जाती है। तारिक नसरीन के चाचा मोमिन (मनोज बख्शी) की दर्जी की दुकान पर काम करता है और उन्हें अक्सर पाकिस्तानी सेना के लिए कपड़े सिलने का ऑर्डर मिलता है। तारिक इस अवसर का उपयोग पाकिस्तानी ब्रिगेडियर से बात करने के लिए करता है और बम के बारे में जानकारी प्राप्त करता है और वैज्ञानिक कौन है जो इसका नेतृत्व कर रहा है। उसका मिशन आसान नहीं है क्योंकि उसे बहुत सावधान रहने की जरूरत है कि पाकिस्तानी सेना या खुफिया उसके बारे में सच्चाई का पता नहीं लगा पाए। इसके अलावा, उसका एक दुखद अतीत है। उनके पिता को भारत के बारे में संवेदनशील रक्षा जानकारी पाकिस्तान को बेचते हुए पकड़ा गया था। दिल्ली में तारिक का आका शर्मा (जाकिर हुसैन) उसे यह याद दिलाने का कोई मौका नहीं छोड़ता कि वह एक गद्दार का बेटा है। इसके अलावा, तारिक से शादी करने और प्यार करने की उम्मीद नहीं है। फिर भी, वह नसरीन के प्यार में पागल है और वे एक बच्चे की उम्मीद भी कर रहे हैं। आगे क्या होता है बाकी फिल्म बनती है।

मिशन मजनू

परवेज शेख और असीम अरोरा की कहानी बेहतरीन है और इसमें एक देशभक्ति, व्यावसायिक फिल्म के लिए आवश्यक सभी सामग्रियां हैं। सुमित बथेजा, परवेज शेख और असीम अरोरा की पटकथा बहुत ही मनोरंजक है । इस स्पेस में हाल के दिनों में डी-डे जैसी ऐसी ही फिल्में आई हैं [2013]राज़ी [2018]परमाणु [2018]और रोमियो अकबर वाल्टर [2019]. लेकिन स्क्रिप्ट इस तरह से लिखी गई है कि इनमें से किसी भी फिल्म का डेजा वू देखने को नहीं मिलता है। इसके अलावा, लेखकों ने कहानी को कुछ दिलचस्प क्षणों के साथ जोड़ा है जो रुचि को बनाए रखते हैं। सुमित बथेजा के संवाद संवादी हैं और उनमें से कुछ प्रशंसा के पात्र हैं ।

शांतनु बागची का निर्देशन प्रशंसनीय है, खासकर यह देखते हुए कि यह उनकी पहली फिल्म है । वह दर्शकों को बांधे रखते हैं और कुछ दृश्यों में तनाव के स्तर को बखूबी उठाते हैं । एक्शन की कम गुंजाइश के साथ, निर्देशक यह सुनिश्चित करता है कि फिल्म में भरपूर ड्रामा और रोमांच हो। जिस तरह से तारिक परमाणु बम के बारे में पता लगाने की कोशिश करता है वह फिल्म का सबसे अच्छा हिस्सा है। हास्य भी अच्छी तरह से भरा हुआ है और जगह से बाहर नहीं दिखता है। दूसरी तरफ पूरे इजराइल वाले एंगल को ठीक से नहीं समझाया गया है। दर्शक शायद यह नहीं समझ पाएंगे कि नियोजित हवाई हमलों के पीछे क्या मंशा थी। कार्रवाई न्यूनतम है और कोई चाहता है कि यह और भी हो। यह विशेष रूप से इसलिए है क्योंकि सिद्धार्थ अपनी छवि और निर्माण के साथ एक अच्छे एक्शन हीरो हैं। अंत में, कुछ घटनाक्रमों को पचाना मुश्किल है।

मिशन मजनू की शुरुआत अच्छी होती है, जिसमें निर्माता संदर्भ समझाते हैं । तारिक और जुल्फिकार का रोमांटिक ट्रैक प्यारा है । तारिक का मिशन शुरू होते ही फिल्म रफ्तार पकड़ लेती है। वह दृश्य जहां वह चालाकी से ब्रिगेडियर और एक्यू खान के पड़ोसी से जानकारी निकालता है, फ़र्स्ट हाफ़ के यादगार दृश्य हैं । जिस सीन में तारिक के ससुर की मौत होती है उसे चालाकी से एडिट किया गया है । दूसरे भाग में, मज़ा जारी रहता है क्योंकि तारिक कहुता पहुँचता है और पागल ऊंचाइयों तक जाता है यह साबित करने के लिए कि पाकिस्तान वास्तव में एक परमाणु बम बना रहा है। ट्रेन सीक्वेंस, विशेष रूप से, एक्शन से भरपूर होने के कारण अलग दिखता है। एक और यादगार दृश्य है जब शर्मा तारिक से माफी माँगता है। फिनाले नेल-बाइटिंग और मूविंग है।

मिशन मजनू | सिद्धार्थ मल्होत्रा, रश्मिका मंदाना | आधिकारिक ट्रेलर | नेटफ्लिक्स इंडिया

शेरशाह के बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​ने एक और शानदार परफॉर्मेंस दिया है। देखने लायक दृश्य वे हैं जहां वह पाकिस्तानियों को बेवकूफ बनाते हुए निर्दोष व्यक्ति होने का नाटक करता है । अभिनेता अभिनय में काफी आश्वस्त दिखता है। रश्मिका मंदाना की स्क्रीन उपस्थिति अच्छी है। प्रदर्शन के लिहाज से, वह उत्कृष्ट है, हालांकि उसका स्क्रीन समय सीमित है। शारिब हाशमी (असलम उस्मानिया), उम्मीद के मुताबिक भरोसेमंद है और हंसाता है । कुमुद मिश्रा (मौलवी) के पास फ़र्स्ट हाफ़ में करने के लिए कुछ खास नहीं है और सेकेंड हाफ़ में पागलपन जोड़ता है । जाकिर हुसैन काफी अच्छे हैं। अवंतिका अकेरकर और अविजीत दत्त (मोरारजी देसाई) एक छाप छोड़ते हैं । शिशिर शर्मा, मीर सरवर, रजित कपूर, परमीत सेठी और मनोज बख्शी की सीमित भूमिकाएँ हैं लेकिन वे सभी बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं। वही सलीम फतेही (रसूल; नसरीन के पिता) और अश्वथ भट्ट (जिया उल हक) के लिए जाता है। अनंत नारायण महादेवन (आरके) बर्बाद हो गए हैं।

संगीत निराशाजनक है। ‘रब्बा जांडा’ फिल्म में स्थिति के कारण काम करता है। ‘माटी को मां’ सुविचारित है लेकिन यादगार नहीं है। केतन सोढा का बैकग्राउंड स्कोर सूक्ष्म और प्रभावशाली है ।

बिजितेश डे का छायांकन उपयुक्त है । रीता घोष का प्रोडक्शन डिजाइन बीते युग की याद दिलाता है। दिव्या गंभीर और निधि गंभीर की वेशभूषा जीवन से बिल्कुल अलग है। किसी भी पात्र ने ग्लैमरस कपड़े नहीं पहने हैं और फिर भी, नायक विशेष रूप से काफी आश्वस्त दिखते हैं। 88 पिक्चर्स का वीएफएक्स संतोषजनक है। नितिन बैद और सिद्धार्थ एस पांडे का संपादन एकदम सही है क्योंकि फिल्म न तो बहुत तेज है और न ही बहुत खींची हुई है ।

कुल मिलाकर, मिशन मजनू एक मनोरंजक गाथा है जो कसी हुई पटकथा, समझदारी से लिखे गए दृश्यों, कसी हुई निष्पादन, और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​​​और अन्य कलाकारों द्वारा यादगार प्रदर्शन के कारण काम करती है।

[ad_2]
Source link

About newsfortunes

Check Also

विल.आई.एम और ब्रिटनी स्पीयर्स ने नया गाना ‘माइंड योर बिजनेस’ जारी किया

विल.आई.एम और ब्रिटनी स्पीयर्स ने नया सहयोग गीत ‘माइंड योर बिजनेस’ जारी किया | मनोरंजन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *