करोड़ २०१८ में प्रति दिन करीब २२०० करोड़ रुपये का इजाफा हुआ

बढती महंगाई के साथ आम जनता की परेशानिया भी बढ़ रही है और यही दूसरी ओर अमीर दिन प्रति दिन अमीर होता जा रहा हैं इस बात को हमने अक्सर सुना हैं लेकिन एक रिपोर्ट की मानें तो ये सच साबित होता दिख रहा हैं. एक रिपोर्ट में सामने आया हैं कि भारत में मौजूद करोड़पतियों की संपत्ति में २०१८ में प्रति दिन करीब २२०० करोड़ रुपये का इजाफा हुआ हैं.

देश की जनसंख्या के कुल १ फीसदी लोगों की संपत्ति बीते साल ३९ फीसदी के अनुसार बढ़ी हैं. ऑक्सफेम की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की करीब आधी आबादी की आर्थिक ग्रोथ बीते साल काफी कम गति से आगे बढ़ी. ५० फीसदी से अधिक लोगों की संपत्ति में तीन फीसदी के हिसाब से इजाफा हुआ.

वहीं अगर वैश्विक तौर पर देखें तो दुनिया के करोड़पतियों की संपत्ति में प्रति दिन १२ फीसदी के हिसाब से बढ़ोतरी हुई. जबकि दुनियाभर में मौजूद गरीब लोगों की संपत्ति में ११ फीसदी का घाटा देखने को मिला हैं. देश के सबसे अधिक नौ अमीरों के पास कुल जनसंख्या के ५० फीसदी अधिक लोगों से ज्यादा संपत्ति हैं.

२६ लोग ऐसे हैं जिनके पास ३.८ बिलियन लोगों से भी अधिक संपत्ति हैं

इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में मौजूद १३.६ करोड़ लोग जो देश की जनसंख्या के १० फीसदी गरीब हैं, वह अभी भी कर्जदार बने हुए हैं. बता दें कि ऑक्सफेम की ये रिपोर्ट दावोस में होने वाले वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम से पहले सामने आई हैं. दुनिया में करीब २६ लोग ऐसे हैं जिनके पास ३.८ बिलियन लोगों से भी अधिक संपत्ति हैं. पिछले साल ये आंकड़ा ४४ का था.

उदाहरण के तौर पर अमेजन के फाउंडर के पास अभी ११२ बिलियन डॉलर की संपत्ति हैं, जो कि इथोपिया जैसे देश के कुल हेल्थ बजट के बराबर हैं. जहां पर ११५ मिलियन की जनसंख्या हैं. अगर भारत में देखें तो १० फीसदी लोगों के पास देश की कुल ७७.४ फीसदी संपत्ति हैं, इनमें भी एक फीसदी के पास कुल ५१.५३ फीसदी संपत्ति हैं.

जबकि ६० फीसदी लोगों के पास सिर्फ ४.८ फीसदी संपत्ति हैं. रिपोर्ट के अनुसार, २०१८ से २०२२ के बीच भारत में रोजाना ७० अमीर बढ़ेंगे. २०१८ में भारत में करीब १८ नए अरबपति बने हैं, देश में इनकी कुल संख्या अब ११९ हो गई हैं. जिनके पास २८ लाख करोड़ की कुल संपत्ति हैं| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here