शिवराज शिवराज सिंह हितग्राहियों को टोकन स्वरूप प्रमाण पत्र वितरित करेंगे

आज देवास पहुंच रहे हैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान. सीएम यहां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना २०१७ और खरीफ २०१७ के अंतर्गत पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में भाग लेंगे. देवास जिले के लगभग एक लाख ६ हजार किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ५५२ करोड़ रुपये से अधिक की दावा राशि के भुगतान/प्रमाण पत्र वितरण कार्य का शुभारंभ करेंगे.

साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत २१०५ हितग्राहियों को २५ करोड़ २६ लाख के स्वीकृति पत्रों का वितरण होगा. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत ३४ करोड़ ८१ लाख रुपये की ३ सड़कों का भूमि पूजन भी किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह मंच से चयनित हितग्राहियों को टोकन स्वरूप प्रमाण पत्र भी वितरित करेंगे.

कलेक्टर डॉ. श्रीकांत पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत देवास जिले में एक लाख पांच हजार ८८६ किसानों का ५५२ करोड़ १९ लाख रूपये का बीमा क्लेम बना हाई. उन्होंने बताया कि इसमें से लगभग ७७ हजार किसान जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक से संबंधित हैं, शेष किसान कामर्शियल बैंक से संबंधित हैं.

बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ २०१७ से कुल १७ लाख ७७ हजार किसानों को ५ हजार २६० करोड़ रुपये का फसल बीमा दावा का भुगतान किया जाना हैं. किसान महासम्मेल में लाभांवित हितग्राहियों को बीमा दावा भुगतान के प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे.

कृषि विशेषज्ञों द्वारा कार्यक्रम में किसानों को तकनीकी सलाह दी जाएगी तथा सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों की भी जानकारी प्रदान की जाएगी| खबर जी न्यूज़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here