न्यूक्लियर न्यूक्लियर और बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण रोकने का फैसला

अमेरिका समेत दुनिया के दूसरे देशों को अपनी ताकत की नुमाइश से हैरत में डाल देने वाले उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने बड़ा फैसला लिया हैं. किम जोंग ने अपने न्यूक्लियर और बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण रोकने का फैसला कर लिया हैं. नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि न्यूक्लियर और मिसाइलों का टेस्ट शनिवार से रोक दिया जाएगा.

यानी आज से नॉर्थ कोरिया अपने यहां होने वाले सभी न्यूक्लियर टेस्ट प्रोग्राम्स रोकने जा रहा हैं. इतना ही नहीं, किम जोंग ने सभी परमाणु साइटों को भी बंद करने का निर्णय लिया हैं. बताया जा रहा हैं कि किम जोंग उन ने यह फैसला देशहित में लिया हैं. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, किम जोंग उन के इस कदम के पीछे मुल्क की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय मुद्दों पर फोकस करने की सोच हैं.

किम जोंग उन का यह फैसला काफी अहम माना जा रहा हैं. उन्होंने यह घोषणा ऐसे वक्त की हैं, जब वो कुछ दिन बाद ही साउथ कोरिया के राष्ट्रपति से एक समिट में मिलने वाले हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के इस फैसले की सराहना की हैं. ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा की नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर टेस्ट प्रोग्राम रोकने पर राजी हो गया हैं.

यह नॉर्थ कोरिया और दुनिया के लिए बहुत ही अच्छी खबर हैं. बता दें कि किम जोंग उन पिछले कुछ वक्त से दुनिया के दूसरे मुल्कों से रिश्ते सुधारने की कोशिश करते दिखाई दे रहे हैं. इस कड़ी में उन्होंने २०११ में सत्ता संभालने के बाद पहली बार विदेश दौरा किया और हाल ही में वो चीन गए.

किम जोंग की मुलाकात डोनाल्ड ट्रंप से बहुत जल्द

जहां उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. इसके बाद उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री रूस के दौरे पर गए. अब जबकि किम जोंग की मुलाकात साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बहुत जल्द होने वाली हैं. उससे पहले ही किम जोंग उन ने अपने विवादित न्यूक्लियर कार्यक्रमों को रोक दिया हैं.

किम का यह फैसला पूरी दुनिया के लिए राहत की खबर हैं. खासकर, अमेरिका के लिए यह बड़ी खबर हैं क्योंकि किम खुलेआम ट्रंप को युद्ध की चुनौती देते रहे हैं| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here