जीएसटी जीएसटी की २८ फीसदी दर की स्लैब में ३५ उत्पाद

अब तक जीएसटी की २८ फीसदी दर की स्लैब में ३५ उत्पाद आते हैं और इसमें १२ से १४ वस्तुओं को इस टैक्स स्लैब से बाहर लाए जाने की उम्मीद हैं. १०० रुपये से ज्यादा वाले सिनेमा टिकट भी सस्‍ते हो जाएंगे. यही नहीं, ५ स्टार होटलों में स्‍टे पर लगने वाले टैक्‍स में भी कटौती की उम्‍मीद हैं. इससे सरकार के राजस्व में २० हजार करोड़ रुपये तक की कमी की जा सकती हैं.

जीएसटी परिषद की बैठक में ६८ सेंटीमीटर से बड़े टीवी और प्रोजेक्टर के अलावा डिशवाशिंग मशीन और वीडियो गेम कंसोल्स पर से भी जीएसटी घटाया जा सकता हैं. पॉवर बैंक भी २८ से १८ फीसदी के दायरे में आ सकते हैं. सरकार पहले ही साफ कर चुकी हैं कि सिगरेट और तांबकू प्रोडक्ट को २८ प्रतिशत के जीएसटी दायरे से बाहर नहीं किया जाएगा.

वहीं विमान, लग्‍जरी गाड़ियों पर भी टैक्‍स कटौती की उम्‍मीद नहीं हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने १८ दिसंबर को संकेत दिया था कि ९९ फीसदी वस्तुओं और सेवाओं को २८ फीसदी की ऊंची स्लैब से बाहर रखा जाएगा. उन्होंने कहा था कि अब सिर्फ १ फीसदी आइटम ही २८ प्रतिशत के दायरे में रहेंगी. वहीं अन्‍य आइटम १८ या उससे कम के जीएसटी दायरे में रहेंगी| खबर आजतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here