गांधी जी से जुड़ी इन बातों को नहीं जानते होंगे आप

गांधीआज महात्मा गांधी की जयंती हैं उनके बारे में तो आप बहुत कुछ जानते होंगे लेकिन फिर भी कुछ बातें जानने के लिए बच ही जाती हैं और उनके जन्‍मदिवस के अवसर पर हम ऐसे ही कुछ बातों को लेकर आए हैं, जिसे जानकर आपको आश्चर्य होगा.

– गांधी जी ने दक्ष‍िण अफ्रीका प्रवास के दौरान १८९९ के एंग्लो बोएर युद्ध में स्वास्थ्यकर्मी के तौर पर मदद की थी. वहीं, उन्होंने युद्ध की वि‍विभीषिका देखी थी और अहिंसा के रास्ते पर चल पड़े थे.
– गांधी जी का सिविल राइट्स आंदोलन कुल ४ महाद्वीपों और १२ देशों तक पहुंचा.
– दुनिया में महात्मा गांधी के आदर को इस बात से समझा जा सकता हैं कि जिस देश से भारत को आजादी दिलाने के लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी, उसी ने उनके सम्मान में डाक टिकट जारी किया. जी हां, ब्रिटेन ने उनके निधन के २१ वर्षों बाद उनके नाम से डाक टिकट जारी किया. खबर आजतक

– भारत में छोटी सड़कों को छोड़ दें तो कुल ५३ बड़ी सड़कें महात्मा गांधी के नाम पर हैं, जबकि विदेश में कुल ४८ सड़कों के नाम उनके नाम पर हैं.
– गांधी ने साउथ अफ्रीका के डर्बन, प्रिटोरिया और जोहांसबर्ग में कुल तीन फुटबॉल क्लब स्थापित करने में मदद की थी.
– महात्मा गांधी की शव यात्रा ८ किलोमीटर लंबी थी.

– १३ साल की उम्र में गांधी जी की शादी उनसे एक साल बड़ी कस्तूरबा गांधी के साथ हुई. शादी से संबंधित प्रथाओं को पूरा करने में एक साल लग गया और इसी कारण से वह एक साल तक स्कूल नहीं जा पाए थे.
– यह बात भले ही आपको अचरज में डाले लेकिन सच हैं कि शांति का नोबेल पुरस्कार गांधी जी को अब तक नहीं मिला हैं. हालांकि उन्हें कुल ५ बार अभी तक इसके लिए नॉमिनेट किया गया हैं|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *