वेनेजुएला में 84000 रुपए में मिलता है एक लीटर दूध

वेनेजुएला

हमारे देश भारत की महंगाई को देख लोगो की जान निकल जाती हैं पर जरा सोचिये जहा जरुरी आहार दूध ही हजारों रूपए लीटर मिले तो, जी ह वेनेजुएला में लोग एक बोतल दूध के लिए लोग ८४ हजार रूपए का भुगतान कर रहे हैं. यहां महंगाई का आलम यह हैं कि लोग जब दुकान पर महीने की राशन भरने जाते हैं, तो नोटों को बोरे में भरकर ले जाते हैं. यहां हालात बद से बद्तर होती जा रही हैं. गरीब त‍बके के लोगों के लिए यहां एक वक्त के खाने का अकाल पड़ गया हैं. वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक के पास अब सिर्फ १० अरब डॉलर बचे हुए हैं. बैंक का खाजाना कर्ज चुकाने में ही खत्म हो गया हैं. अभी वह अपना पूरा कर्ज नहीं दे पाया हैं.

उसे रूस, चीन और जापान जैसे देशों का कर्ज भी चुकाना हैं. अतिमहंगाई की वजह से यहां की मुद्रा बॉलिवर की वैल्यू बहुत ज्यादा घट गई हैं. यहां एक डॉलर की वैल्यू ८४ हजार बॉलिवर हो गई हैं. भारत में जहां तीन फीसदी से भी ज्यादा महंगाई बढ़ने पर हंगामा मच जाता हैं. वहीं, वेनेजुएला में महंगाई चार हजार फीसद बढ़ गई हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक यहां के लोगों का अतिमहंगाई ने बुरा हाल कर दिया हैं. दुकानों में रोजमर्रा की चीजें नहीं मिल रही हैं और जहां मिल रही हैं, तो वहां महीने भर की राशन खरीदने के लिए लाखों बॉलिवर की जरूरत पड़ रही हैं. इसका सबसे ज्यादा असर उन लोगों पर पड़ा हैं, जो गरीब तबके से आते हैं. उन्हें मिलने वाला २.२ लाख बॉलिवर का न्यूनतम वेतन भी एक महीने की राशन नहीं खरीद पा रहा हैं.

उन्हें एक हफ्ते के लिए राशन खरीदने की खातिर ही ७.७२ लाख बॉलिवर से ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हैं. इसकी वजह से यहां भुखमरी के हालात पैदा हो गए हैं. जगह-जगह हिंसक प्रदर्शन होने लगे हैं. वेनेजुएला में रोजमर्रा के जरूरी सामान की आपूर्ति नहीं हो पा रही हैं. इसकी वजह से यहां काला बाजारी काफी फल-फूल रही हैं. जिनके पास पैसे हैं, वे लोग इन बाजारों से खरीदारी कर रहे हैं. लॉस एंजिलिस टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैक मार्केट में एक दर्जन अंडे की कीमत १५० डॉलर हैं. भारतीय रुपये में यह कीमत १२ हजार रुपये के करीब आती हैं. इसी तरह एक किलो आटे के लिए यहां लोगों को ९.५ डॉलर चुकाने पड़ रहे हैं| खबर आजतक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *