रांची में आयोजित विश्व साक्षरता दिवस कार्यक्रम को उपराष्ट्रपति ने किया संबोधित

साक्षर

कल अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर झारखंड की राजधानी रांची मे आयोजित विश्व साक्षरता दिवस कार्यक्रम को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने संबोधित करते हुए कहा की यह बहुत हर्ष की बात है कि आज अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस हैं और मैं सबसे पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास जी को इसकी बधाई देता हूं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के इस पावन अवसर पर नवसाक्षर बहनों एवं भाईयों के इस अभूतपूर्व समागम का आयोजन किया मुझे बहुत खुशी हो रही है कि इस अवसर पर मैं आप सब के बीच उपस्थित हूं.

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर इस सभा में जो हमारे नवसाक्षर भाई-बहन उपस्थित हैं, उन्हें मैं साक्षर होने के लिये बहुत बधाई देता हूं ओर जिन्होंने आपको साक्षर बनाया हैं या आपको साक्षर बनाने में सरकार तथा समाज के प्रतिनिधियों ने जो भूमिका निभाई है, वे भी मेरी हार्दिक बधाई के पात्र हैं. आगे उन्होंने ये भी कहा की मुझे यह जानकर बहुत प्रसन्नता हो रही है कि झारखंड के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में स्कूली साक्षरता विभाग, झारखंड द्वारा सघन अभियान चलाया गया हैं और जिसके फलस्वरूप विगत दो-तीन वर्षों में ३२ लाख से भी अधिक निरक्षर भाई-बहनों को पूर्ण साक्षर बनाने का काम किया गया.


साथ ही झारखंड के लगभग पाँच सौ पंचायतों के साथ-साथ कई प्रखंडों को पूर्ण साक्षर बनाने की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की गई हैं. इन कार्यों ने संपूर्ण साक्षर भारत के सपने को पूरा करने में भारत सरकार के संकल्प को एक नई दिशा दी है. अंत में रघुवर दस ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, नवसाक्षर भाइयों एवं बहनों तथा साक्षरता से जुड़े सभी कर्मियों को पुन: बहुत-बहुत बधाई एवं धन्यवाद दिया|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *