ट्रंप और मोदी ने कई मुद्दों पर की फोन पर लंबी बात

ट्रंप और मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने फोन पर बातचीत के दौरान मालदीव के राजनीतिक हालात पर चिंता जताई. वाइट हाउस ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान की स्थिति और हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने पर भी चर्चा हुई. इस साल ट्रंप और मोदी के बीच फोन पर हुई पहली बातचीत के बारे में वाइट हाउस ने कहा की दोनों नेताओं ने मालदीव में राजनीतिक संकट पर चिंता जताई और लोकतांत्रिक संस्थाओं तथा विधि के शासन का सम्मान करने के महत्व पर जोर दिया.

ट्रंप ने उत्तर कोरिया और म्यांमार में रोहिंग्याओं के संकट को लेकर भी पीएम मोदी से चर्चा की. वाइट हाउस से मिली जानकारी के अनुसार, ट्रंप और मोदी ने फोन पर बात की. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने मालदीव में चल रहे राजनीतिक संकट पर चिंता जाहिर की और बताया जा रहा हैं कि साल २०१८ में मोदी और ट्रंप के बीच यह पहली बातचीत हैं. बता दें कि मालदीव तब से राजनीतिक संकट से गुजर रहा हैं, जब सुप्रीम कोर्ट ने विपक्ष के ९ नेताओं को रिहा करने का आदेश जारी किया.

इसके बाद मालदीव के राष्ट्रपति यामीन की सरकार ने इस आदेश को मानने से इनकार कर दिया और इसके बाद राष्ट्रपति ने मालदीव में आपातकाल का ऐलान कर दिया और सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस अब्दुल्ला सईद और एक अन्य जज अली हमीद को गिरफ्तार कर लिया. वाइट हाउस ने बताया कि मोदी और ट्रंप ने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा के लिए साथ मिलकर काम करने पर भी जोर दिया. बताया जा रहा हैं कि दोनों नेताओं ने म्यांमार और रोहिंग्याओं को लेकर भी चर्चा की. खबरें हैं कि यूएस अभी रोहिंग्याओं के म्यांमार लौटने को सही नहीं मान रहा हैं. इसके अलावा मोदी और ट्रंप ने उत्तर कोरिया को लेकर भी चर्चा की| खबर नवभारत टाइम्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *