Thursday , May 9 2024

सरकार जीआई को बढ़ावा देने के लिए पात्र एजेंसियों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी | भारत समाचार

नई दिल्ली: सरकार पात्र लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी एजेंसियों को बढ़ावा देने के लिए पहल करने के लिए भौगोलिक संकेत (जीआई) उत्पाद।
उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने जीआई को बढ़ावा देने के लिए पहल करने के लिए वित्तीय सहायता के लिए परिचालन दिशानिर्देश जारी किए हैं।
DPIIT वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की एक शाखा है जो निवेश और निवेश से संबंधित है बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर)। एक जीआई, एक प्रकार का आईपीआर, मुख्य रूप से एक कृषि, प्राकृतिक या निर्मित उत्पाद (हस्तशिल्प और औद्योगिक सामान) है जो एक निश्चित भौगोलिक क्षेत्र से उत्पन्न होता है।
आमतौर पर, ऐसा नाम गुणवत्ता और विशिष्टता का आश्वासन देता है, जो अनिवार्य रूप से इसके मूल स्थान के कारण होता है।
जीआई टैग वाले प्रसिद्ध सामानों में बासमती चावल, दार्जिलिंग चाय, चंदेरी फैब्रिक, मैसूर सिल्क, कुल्लू शॉल, कांगड़ा चाय, तंजावुर पेंटिंग्स, इलाहाबाद सुर्खा, फर्रुखाबाद प्रिंट्स, लखनऊ जरदोजी और कश्मीर वॉलनट वुड कार्विंग शामिल हैं।
“राष्ट्रीय आईपीआर नीति के उद्देश्यों के अनुसार, भारत सरकार जीआई के प्रचार के लिए पहल करने के लिए पात्र एजेंसियों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जिसका उद्देश्य जीआई के महत्व और इसकी विशिष्टता के बारे में जागरूकता पैदा करना, पंजीकृत भारतीय जीआई को बढ़ावा देना, संभावित जीआई की पहचान करना है। और पंजीकरण के लिए हितधारकों को प्रोत्साहित करें, ”DPIIT ने एक नोट में कहा।
इसने कहा कि इसका उद्देश्य जीआई हितधारकों को विभिन्न मंच प्रदान करना है जिससे उन्हें व्यवसाय विकास और आय सृजन के पर्याप्त अवसर मिलें।
पहल में जीआई सामान उत्पादकों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति, उनकी आजीविका की स्थिति और अन्य संबंधित जानकारी शामिल होगी, जो उपयुक्त नीतिगत हस्तक्षेपों को तैयार करने में सहायता करेगी।
इसमें कहा गया है कि “जीआई को बढ़ावा देने के लिए पहल करने के लिए सहायता में 100 प्रतिशत अनुदान के रूप में पात्र एजेंसियों को वित्तीय सहायता दी जाएगी।”
सहायता का संवितरण वास्तविक व्यय या शीर्ष-वार अधिकतम अनुमेय राशि, जो भी सहायता अनुदान के लिए कम हो, जैसा कि परिचालन दिशानिर्देशों में उल्लिखित है, के अधीन होगा।
पात्र एजेंसियों पर, यह कहा गया कि विभाग भारतीय राजनयिक मिशनों या अपनी एजेंसी के साथ या भारत के शीर्ष उद्योग मंडलों और उनके विदेशी समकक्षों के साथ संयुक्त रूप से देश के भीतर और साथ ही विदेशों में जीआई के प्रचार के लिए पहल कर सकता है।
एक बार किसी उत्पाद को जीआई टैग मिलने के बाद, कोई भी व्यक्ति या कंपनी उस नाम के तहत समान वस्तु नहीं बेच सकता है। यह टैग 10 वर्ष की अवधि के लिए वैध है जिसके बाद इसे नवीनीकृत किया जा सकता है।
जीआई पंजीकरण के अन्य लाभों में वस्तु के लिए कानूनी सुरक्षा, दूसरों द्वारा अनधिकृत उपयोग के खिलाफ रोकथाम और निर्यात को बढ़ावा देना शामिल है।

Source link

About newsfortunes

Check Also

Jan Gan Man: भ्रष्टाचार को लेकर कब तक होती रहेगी सियासत, अब चोट करने की जरूरत है

भारत में भ्रष्टाचार हमेशा से बड़ा मुद्दा रहा है। हाल में ही झारखंड के मंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *