कांग्रेस की अध्यक्षता हेतु आज होगी राहुल की ताजपोशी

कांग्रेस

काफी सालों से कांग्रेस में जिस बात की चर्चा हो रही थी आज उस पर औपचारिक मुहर लग जाएगी. राहुल गांधी को आज कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया जाएगा. राहुल गांधी ने ४ दिसंबर को इस पद के चुनाव में नामांकन किया था. पार्टी में शहजाद पूनावाला के विरोध के बीच राहुल गांधी का अध्यक्ष बनना तया था क्योंकि उनके खिलाफ किसी ने भी नामांकन नहीं किया था. लेकिन चुनावी औपचारिकता को पूरा करने की खातिर औपचारिक ऐलान ११ तारीख को ही होना हैं यानी कि नाम वापसी की आखिरी समय सीमा ख़त्म होने के बाद. सोमवार को ३ बजे जैसे ही यह समय सीमा ख़त्म होगी, राहुल को सर्वसम्मति से चुनाव हुआ घोषित कर दिया जाएगा. इसके बाद राहुल गांधी को जीत का सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

लेकिन गुजरात चुनाव में अपनी व्यस्तताओं के मद्देनजर वह १४ तारीख को ही इसे ले पाएंगे, हालांकि इसे लेकर अभी तारीख तय नहीं है. वे १६ दिसम्बर को पार्टी की कमान संभाल सकते हैं. २००६ में जब राहुल  गांधी  से सवाल किया गया कि क्या वह कांग्रेस के अध्यक्ष बनना चाहते हैं तो उन्होंने इनकार कर दिया और कहा था कि वह आम जनता और अपने लोगों के बीच रहकर काम करना चाहेंगे. इसके बाद फिर चाहे २००९ का चुनाव हो या फिर २०१४ का लोकसभा चुनाव, हर बार उनको पीएम पद का उम्मीदवार बनाने की मांग भी होती रही हैं. राहुल ने कभी सरकार में रहकर काम नहीं किया. कांग्रेस का उपाध्यक्ष बनने से पहले ही उनकी हैसियत कांग्रेस में नंबर दो की रही. हालांकि वह कांग्रेस के नेता हमेशा उन्हें ‘सीखने’ वाला नेता ही बताते रहे.

फिलहाल राहुल के सामने अभी गुजरात चुनाव जीतने के अलावा कर्नाटक, मिज़ोरम, मेघालय, पुड्डुचेरी, हिमाचल प्रदेश प्रदेश में सरकार बनाए रखने की भी चुनौती हैं. नेहरू-गांधी परिवार के वह ६वें सदस्य होंगे जो कांग्रेस की कमान संभालेंगे. उनसे पहले मोतीलाल नेहरू, पंडित जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बन चुके हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के डार्लिंग हैं और वह पार्टी की महान परंपरा को आगे बढ़ाएंगे. पंजाब के सीएम कैप्टन अमिरंदर सिंह ने कहा कि अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मैं सोचता हूं कि वह देश के एक अच्छे प्रधानमंत्री बनेंगे. गुजरात चुनाव के बीच में राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के पीछे कांग्रेस का बड़ा दांव माना जा रहा हाई और विशेषज्ञों का मानना हैं कि कांग्रेस गुजरात चुनाव जीते या हारे फायदा राहुल गांधी को ही होगा| खबर एनडीटीवी इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *