इमैनुएल मैक्रों इस देश के लिए सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति

इमैनुएल मैक्रोंइमैनुएल मैक्रों फ्रांस के इतिहास के सबसे युवा राष्ट्रपति हैं उनकी उम्र ३९ वर्ष हैं तीन साल पहले तक फ़्रांस के लोगो ने अमैनुएल का नाम तक नहीं सुना था दूसरे विश्वयुद्ध के बाद मैक्रों पहले ऐसे नेता हैं जी दो प्रमुख दल सोशलिस्ट और रिपब्लिकन पार्टी से नहीं हैं मैक्रों ने सोशलिस्ट पार्टी से अलग होकर पिछले साल एन मार्शे नाम की पार्टी बनाई और उनका इस बार मुख्य मुकाबला नेशनल फ्रंट की उम्मीदवार मरी एल पेन से था. पेन को उन्होंने आसानी से हरा दिया अर्थव्यवस्था और आतंकवाद इस बार फ्रांस में चुनाव के बड़े मुद्दों थे.

इमैनुअल मैक्रों उदारवादी विचारधारा के नेता हैं जो व्यवसायियों और यूरोपीय संघ के समर्थक हैं इस बार चुनाव से पहले इमैनुएल मैक्रों की निजी जिंदगी भी काफी चर्चा में थी चर्चा इसलिए क्योंकि उनकी पत्नी उनसे उम्र में करीब २४ साल बड़ी हैं. इमैनुएल ने २००७ में अपने से २४ साल बड़ी ब्रिजेट ट्रॉजो से शादी की थी. इस वक्त ब्रिजेट की उम्र ६४ है. ब्रिजेट कभी इमैनुएल की ड्रामा टीचर हुआ करती थीं.

जब मैक्रों महज १५ साल के थे तब उनकी ब्रिजेट से पहली बार मुलाकात हुई थी जब मैक्रों १७ के हुए तब उन्होंने शादी का प्रस्ताव रख दिया और आखिरकार अपने २९वे साल में इमैनुएल ने शादी करली और उस वक्त ब्रिजेट की उम्र ५४ थी  ब्रिजेट की पहली शादी से तीन बच्चे और सात नाति-नातियां हैं. इन सभी ने इमैनुएल को खुशी ने अपनाया था | खबर एबीपी न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *