जानिए बिल गेट्स ने क्यों किए 29 हज़ार करोड़ दान इसके बावजूद हैं दुनिया के सबसे अमीर इंसान

बिल गेट्स

यू तो आपने बहुत से दान विरो की गाथाएं सुनी होंगी पर इन दिनों माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कुछ ऐसा किया की सब पीछे छुट गए. बिल गेट्स ने एक ही झटके में लगभग २९ हजार ५७१ करोड़ रुपये दान कर दिए हैं. दरअसल, दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स ने अपनी अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के ६ करोड़ ४० लाख शेयर दान किए हैं, जिनकी कीमत ४.६ अरब डॉलर यानी तक़रीबन २९ हजार ५७१ करोड़ रुपये हैं.

सिक्यॉरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन की ओर से जारी रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई हैं. हालांकि, रिलीज में इस बात का खुलासा नहीं किया गया कि आखिर इतनी मोटी रकम का दान किसे दिया गया हैं. अंदाज़ा ये लगाया जा रहा हैं की गेट्स ज्यादातर रकम ‘बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन’ को दान की हैं. इस फाउंडेशन के जरिए ही बिल गेट्स और उनकी पत्नी दुनिया भर में जनहित के कार्य करते हैं और साल २००० के बाद से गेट्स का यह सबसे बड़ा दान हैं.

ब्लूमबर्ग की ओर से की गई गणना के अनुसार ६१ वर्षीय गेट्स ने साल १९९९ में १६ अरब डॉलर के माइक्रोसॉफ्ट शेयरों को दान में दे दिया था और इसके ठीक एक साल बाद उन्होंने ५.१ बिलियन डॉलर के शेयर दान किए थे. इससे पहले बिल और मेलिंडा गेट्स ने साल १९९४ में करीब ३५ अरब डॉलर के स्टॉक और नकदी दान में दी थी. इतनी मोटी रकम दान करने के बावजूद भी बिल गेट्स दुनिया के अमीर लोगों की सूची में सबसे ऊपर हैं. ब्लूमबर्ग की अरबपतियों वाली सूची में बिल गेट्स की संपत्ति ८६.१ अरब डॉलर आंकी गई हैं| खबर एनडी टीवी इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *