अनुप्रिया पटेल ने 10वें चिकित्सा प्रौद्योगिकी सम्मेलन का किया उद्घाटन व संबोधित

अनुप्रियाकल नई दिल्ली में आयोजित १०वें चिकित्सा प्रौद्योगिकी सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स द्वारा “मेडिकल टेक्नोलॉजी शेपिंग यूनिवर्सल हेल्थकेयर” विषय पर विचार रखे. उन्होंने कहा स्वास्थ्य मंत्रालय, स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रौद्योगिकी एकीकरण के लिए प्रतिबद्ध हैं और डिजिटल प्रौद्योगिकी व्यापक रूप से स्वास्थ्य देखभाल लागत को कम करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन हमें कम लागत वाली नई और बेहतर प्रौद्योगिकी में निवेश सुनिश्चित करने की ज़रूरत हैं.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अनुप्रिया पटेल ने बताया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में डिजिटल प्रौद्योगिकी का दायरा, सेवा वितरण से काफी अधिक हो गया हैं. उन्होंने कहा स्वास्थ्य मंत्रालय सतत विकास लक्ष्य यानि एसडीजी के समतुल्य २०१७ वर्ष की राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति पर प्रकाश डालने वाले लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी के फायदों को अपनाने की दिशा में पहले से ही बढ़-चढ़कर कार्य कर रहा हैं ओर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वास्थ्य अवसंरचना संबंधी आंकड़े एकत्र एवं संगठित करने के लिए पहले से ही देशभर में वेब-आधारित (इंटरनेट वेबसाइट आधारित) स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली का इस्तेमाल कर रहा हैं.

अनुप्रिया पटेल ने बताया कि स्वास्थ्य बीमा वितरण, जन्म और मृत्यु जैसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सांख्यिकी की पंजीकरण जीपीएस के जरिए मोबाइल मेडिकल यूनिट्स की निगरानी, पूर्व गर्भाधान और लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम २००३ आदि कुछ अन्य अधिनियम हैं, जिन्हें ऑनलाइन किया जा रहा हैं, ताकि कार्यान्वयन, प्रगतिशील तरीके से लागत कम करना और सबसे महत्वपूर्ण जवाबदेही एवं पारदर्शिता को बढ़ाया जा सके.

उन्होंने आगे कहा कि प्रशिक्षित मानव संसाधन की इस आवश्यकता का समर्थन करने के लिए, अहमदाबाद स्थित राष्ट्रीय औषधी शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान ने कुशल कर्मचारियों के विकास के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण केन्द्र स्थापित करने की पहल को अनिवार्य किया हैं. सम्मेलन के दौरान, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहित चिकित्सा प्रौद्योगिकी उद्योग के विभिन्न सदस्य मौजूद थे|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *