Friday , May 10 2024

बुक बॉक्स: द डबल लाइव्स ऑफ वर्किंग वीमेन

प्रिय पाठक,

यह 10 साल पहले की बात है और मैं एक किताबों की दुकान के फर्श पर बैठकर किताब पढ़ रहा हूं।

मैं पार्ट-टाइम काम करता हूं, मम्मी ट्रैक पर, पेरेंटिंग फीचर लिखता हूं, बुक क्लब चलाता हूं और बच्चों को गणित और साहित्य पढ़ाता हूं।

जब मैं अपने बिजनेस स्कूल के बैचमेट्स से मिलता हूं, तो बहुत से लोग माँ पटरियों, हम पूरे समय की नौकरियों में अपने दिनों के बारे में व्यग्रता से बात करते हैं। बच्चों और उच्च शक्ति वाले करियर वाली कुछ महिलाओं के लिए – वे इन दोहरे जीवन का प्रबंधन कैसे करती हैं?

और अब यहाँ एक किताब है जो स्पष्ट रूप से बताती है कि दोहरा जीवन कैसे करना है, अपनी आवश्यकताओं को कैसे स्पष्ट करना है, और कैसे समझौता करना है – और यह मुझे काफी हद तक प्रभावित करता है!

इधर झुको।
इधर झुको।

आज की बात करें – 10 साल बाद, मैं उसी किताबों की दुकान पर वापस आया हूँ और सवाल वाली किताब को देख रहा हूँ – इधर झुको शेरिल सैंडबर्ग द्वारा। यह अभी भी एक बेस्ट-सेलर है, इतनी सारी किताबों के लिए एक ट्रेंडसेटर है, जो महिलाओं और काम पर लिखी गई हैं। जैसे संस्मरणों से बनने और माई लाइफ इन फुल को अधूरा काम और नौकरी पर नई लड़कीये काम पर महिलाओं और पुरुषों के लिए एकदम सही उपहार हैं।

मैं तीन किताबें चुनती हूँ — मेरी तीन लड़कियों के लिए, हर एक अब कार्यबल में एक महिला बन गई है।

3 की पुस्तक 1: मेरी सबसे बड़ी लड़की के लिए पाठ

रसायन विज्ञान में पाठ।
रसायन विज्ञान में पाठ।

एलिजाबेथ ज़ॉट एक सर्व-पुरुष अनुसंधान सुविधा में एक शानदार शोध रसायनज्ञ हैं। उसके पास मान्यता के कुछ चमकदार क्षण हैं; और ये महत्वपूर्ण हैं – अगर पितृसत्ता ने आपको घेरा नहीं है तो जीवन कितना पूरा हो सकता है, ऐसा लगता है कि उपन्यास कहता है। लेकिन निश्चित रूप से, यह सच होने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि 1960 के दशक में एलिजाबेथ ज़ॉट की काल्पनिक कहानी आज टेक में इतनी सारी महिलाओं की वास्तविक जीवन की कहानी है।

ज़ॉट ने दोहरा जीवन जीने से इंकार कर दिया, वह न तो कहती है और न ही वह करती है जो उससे अपेक्षित है। वह इसके लिए भुगतान करना समाप्त कर देती है और उपन्यास हमें उसके जीवन के मोड़ और मोड़ के माध्यम से ले जाता है, बुद्धि और कशमकश के साथ, एलिजाबेथ जैसे अविस्मरणीय चरित्रों के माध्यम से, बेटी मैड (मेडेलीन के लिए छोटा) और उनके साहित्यिक कुत्ते सिक्स थर्टी।

रसायन विज्ञान में पाठ मेरे सबसे बड़े, एक मूल्य सलाहकार, एक उग्र स्वतंत्र लड़की, जो संस्थागत पूर्वाग्रह से लड़ती है, एक उबेर-रूढ़िवादी इंजीनियरिंग कॉलेज में लड़कियों की फुटबॉल टीम बनाने के लिए, जहां लड़कियों को कॉलेज के मैदान में दौड़ने के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता होती है, को साज़िश करेंगे। वह इस केमिस्ट के साथ बहुत कुछ सामान्य पायेगी जिसने गेंद नहीं खेली।

3 की पुस्तक 2: मेरी मझली लड़की के लिए कोरियाई गोताखोर

समुद्री महिलाओं का द्वीप।
समुद्री महिलाओं का द्वीप।

दो युवा लड़कियां कोरिया के तट से दूर एक द्वीप पर गहरे समुद्र में गोताखोरों का प्रशिक्षण लेती हैं। के समुदाय का हिस्सा हैं haenyeos या महिला गोताखोर। वे सांस लेने के उपकरण का उपयोग नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे अपनी सांस रोक कर रखते हैं और अपने परिवारों के लिए अबालोन, ऑक्टोपस, ऑयस्टर, स्क्वीड और इसी तरह के भोजन की कटाई करने के लिए ‘मुक्त गोता’ लगाते हैं। इस बीच, पुरुष घर पर रहते हैं और बच्चों की देखभाल करते हैं। मुझे यह किताब उसके ऐतिहासिक विवरण, समुद्र के बारे में उसकी प्रबल समझ, और उन रीति-रिवाजों और नियमों के कारण पसंद आई, जो उसके जीवन और गोताखोरी को नियंत्रित करते हैं। haenyeos.

कोरिया के तट से दूर जेजू द्वीप पर इन गोताखोरों की दुनिया मुझे किसी तरह मेरी बीच वाली लड़की की याद दिलाती है। वह समुद्र और स्कूबा-डाइविंग से प्यार करती है और वह बेंगलुरु में स्वास्थ्य देखभाल सलाहकार के रूप में अपनी नौकरी से प्यार करती है। क्या इन दोहरे जीवनों में सामंजस्य स्थापित करने का कोई तरीका है – परामर्श और गोताखोरी, वह कभी-कभी सोचती है। और आप अपना करियर कैसे जारी रखते हैं और आपके परिवार भी हैं? समुद्री महिलाओं का द्वीप ठीक यही करता है, लेकिन लागत के साथ।

3 की पुस्तक 3: मेरी सबसे छोटी लड़की के लिए एक कमरा

अपना खुद का कमरा।
अपना खुद का कमरा।

यह निबंध लगभग 100 साल पहले लिखा गया था और आज भी उतना ही प्रासंगिक है। यह वास्तव में स्पष्ट होना चाहिए कि एक महिला को सफलतापूर्वक काम करने और रचनात्मक होने के लिए खुद की जगह की आवश्यकता होती है। और फिर भी हम इसे लगातार भूल जाते हैं – जैसा कि हम हर महिला पर ‘मल्टी-टास्किंग’ थोपते हैं, उसे इस मामले में कोई विकल्प नहीं देते हैं, और फिर इसके लिए उसकी प्रशंसा करते हैं। यह एक निबंध है जो मैं चाहता हूं कि जब मैं अपना कार्य-जीवन शुरू कर रहा था, तब मैंने इसे पढ़ा होता, मुझे लगता है कि यह मेरे खुद को देखने के तरीके को बदल देता। और इसी वजह से मैं गिफ्ट करता हूं अपना खुद का कमरा मेरे सबसे छोटे बच्चे के लिए, जो मॉडल बिल्डिंग बनाता है और पटकथा लिखता है, और जो इस जुलाई में एक शोधकर्ता के रूप में काम करना शुरू करेगा।

***

अंत में, कविता मुरली से मिलें। यह IIM बेंगलुरु की पूर्व छात्रा और लोकप्रिय लेखिका हैं काम पर लड़की न्यूज़लेटर, हमें बताता है कि वह स्कारलेट ओ’हारा से क्यों प्यार करती है, और क्यों वह एनिड ब्लाइटन और सलमान रुश्दी को अपने लेखन के लिए प्रेरित करती है। प्रस्तुत है हमारी बातचीत के संपादित अंश।

कविता मुरली।
कविता मुरली।

हमें अपने बचपन के पढ़ने के बारे में बताएं।

मेरी मां पढ़ने की बहुत शौकीन थीं, जो पसंद करती थीं पैपिलॉन एक युवा लड़की के रूप में स्थानीय अनुवादों में और मुझे पाठक बनाने के लिए इसे अपने जीवन लक्ष्य के रूप में लिया। एक लक्ष्य जो अंततः उस पर उल्टा पड़ गया क्योंकि मैंने अपने पहले प्यार पर महीने-दर-महीने खजाने को खाली कर दिया, पुस्तकालयों से उधार लेने से इनकार कर दिया, बल्कि उन सभी को हमेशा के लिए अपनाना चाहता था।

जैसा कि मैं अकेला बच्चा हूं, मैंने किताबों में अपना बचाव पाया, जहां भी मैं गया, डॉक्टरों की नियुक्तियों से लेकर मंदिर के दौरे तक, लैंडमार्क, नुंगमबक्कम और चेन्नई में सदाबहार मद्रास बुक फेयर के बीच गर्मी और सर्दियों की छुट्टियां बिताने तक, जहां भी मैं गया, अपने साथ ले गया। पैदा हुआ और बड़ा हुआ।

जब आप अपने पठन पर पीछे मुड़कर देखते हैं, तो क्या इसके चरण रहे हैं?

मैं यह मानते हुए बड़ा हुआ हूं कि कल्पना ही एकमात्र सत्य है। मेरी किशोरावस्था और 20 के दशक की शुरुआत में, आपने मुझे कल्पना के अलावा कुछ भी नहीं पकड़ा होगा। सभी गैर-काल्पनिक स्वयं-सहायता की तरह महसूस हुए, किसके साथ जीवन का खेल कैसे जीतें मुंबई के सड़क के कोनों पर एक दर्जन से अधिक की बिक्री। अपने 30 के दशक में, मुझे नॉन-फिक्शन के लिए एक नया प्यार मिला है, कहानी कहने वाला। खोजी पत्रकारिता ने भू-राजनीतिक टिप्पणी के लिए मार्ग प्रशस्त किया जो अंततः आत्मकथाओं की ओर ले गई।

इसे कैसे किया काम पर लड़की शुरू करना?

ईमानदार रहना, काम पर लड़की (जीएडब्ल्यू) मेरे पास रातोंरात नहीं आया, अचानक प्रेरणा जब मैं नहीं देख रहा था। मैं कोई न्यूटन या आर्किमिडीज़ नहीं हूँ। यह एक धीमी गति से निर्माण था, जैसा कि मैंने हमेशा बदलते कॉर्पोरेट परिदृश्यों पर विचार किया और कैरियर महिलाओं के लिए अपनी यात्रा को चार्ट करने के लिए बहुत कम रास्ते उपलब्ध हैं, उन पर विचार करना तो दूर की बात है। और फिर, GAW ने न केवल अनुभव साझा करने के लिए बल्कि संभावित कार्यों का विश्लेषण करने के लिए भी एक स्थान में बदलना शुरू कर दिया। चीजें कैसे मांगें? अपनी उपस्थिति का अहसास कैसे कराएं?

कुछ के बारे में बताएं काम पर लड़की जिन मुद्दों पर सबसे ज्यादा प्रतिक्रिया हुई है।

कृपया एक कप चाय मेरी अब तक की सबसे लोकप्रिय पोस्ट है, और मैं वास्तव में चाहता हूं कि ऐसा न हो, क्योंकि वह पोस्ट वास्तव में हमारे कार्यस्थलों के साथ सभी चीजों को गलत दिखाती है। एक वरिष्ठ नेता और नई माँ के साथ एक साक्षात्कार गर्भावस्था और कार्यस्थल एक और लोकप्रिय पद है।

आपके लेखन पर किन लेखकों का सबसे अधिक प्रभाव रहा है?

एक लेखक जिसे मैं बचपन में प्यार करता था, वह है एनिड ब्लाइटन। ब्लाइटन जिस आसानी से मूर्स और हाइलैंड्स, आधी रात के दावतों और टक-बॉक्स को जीवन में लाने के लिए भाषा का उपयोग करता है, वह हमेशा मेरे साथ रहा है। जब मैंने पहली बार लिखना शुरू किया था तब मेरे पास ब्लाइटन नाम का एक ब्लॉगस्पॉट हुआ करता था।

इसके अलावा, सलमान रुश्दी – यह लेखन के बारे में उनका दर्शन है जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है, जैसे परिचित दृश्यों से कहानियां बनाना। के बीच में आधी रात के बच्चे, उदाहरण के लिए, रुश्दी के अपने घर और एक बहन का वर्णन हो सकता है, जो सभी परिचित हैं। यह उनके लेखन को और अधिक प्रामाणिक बनाता है। दूसरी बात यह है कि कैसे वह जाते-जाते शब्दों की रचना करता है, हिंदी के साथ अंग्रेजी मिलाते हुए, एक शब्द को यहाँ बड़ा करता है, एक को वहाँ छोटा करता है, कच्चे आत्मविश्वास के साथ।

आपके द्वारा पढ़ी गई पहली नारीवादी किताब को सुनना अच्छा लगेगा। आप कितने साल के थे और आपने इसे कैसे खोजा?

मैं यह जानने के लिए पर्याप्त उम्र का नहीं था कि क्या यह एक नारीवादी किताब थी, और मुझे नहीं लगता कि कोई इसे नारीवादी किताब कहेगा, क्योंकि ‘लड़की’ वह शैली है जिसके तहत इसे अक्सर स्लॉट किया जाता है। स्कारलेट ओ’हारा से हवा के साथ उड़ गया मेरे दिमाग में बहादुरी और खड़े होने, तेजी से सोचने और विपरीत परिस्थितियों में भी तेजी से कार्य करने के बारे में एक स्थायी छाप छोड़ी। कुछ लोग उसे स्वार्थी कहेंगे, लेकिन मेरे लिए स्कारलेट इस बात का प्रारंभिक अवतार था कि कैसे एक महिला समाज की सीमाओं के भीतर सीमाओं को आगे बढ़ा सकती है, उसे अपना रास्ता पाने और चलते रहने के लिए, फुसफुसाहट और चिल्लाहट, शाप और नसीहतों से कोई फर्क नहीं पड़ता।

नारीवादी लेखन में आपके कुछ व्यक्तिगत पसंदीदा क्या हैं?

अदृश्य महिलाएं सूची में सबसे ऊपर है। और ईमानदारी से, यह नारीवादी लेखन भी नहीं है, यह हर शहरी योजनाकार और कार्यालय प्रबंधक और कार निर्माता को यह जानने के लिए पढ़ना चाहिए कि हमारी दुनिया में मौलिक रूप से क्या गलत है और इसे और अधिक न्यायसंगत बनाने के लिए क्या बदलने की जरूरत है।

चिम्मांडा अदिची के सभी पसंदीदा हैं, प्रिय इजेवालेविशेष रूप से इसलिए, आसानी से जिसके साथ एडिची इस दुनिया की सभी लड़कियों के लिए आवश्यक घोषणापत्र तैयार करती है, बिना संरक्षण या निर्देश के।

एक किताब जो मैंने कुछ साल पहले पढ़ी थी और एक जिसके बारे में मैं अक्सर सोचता हूं तेहरान में लोलिता पढ़ना बहुत सारे कारणों से इसे इस सूची में शामिल करता है। तेहरान में सेट, यह एक प्रोफेसर और उसके छात्रों की वास्तविक कहानियों को ट्रैक करता है, क्योंकि वे ऐसी किताबें पढ़ते हैं जिन्हें वहां नहीं पढ़ा जाना चाहिए, लोलिता उनमें से प्राथमिक है। साहित्य की खातिर, उनके चारों ओर पुलिसिंग के बीच छिपने के लिए साहस के बारे में कुछ ऐसा है, जो दिल को छू लेने वाली और दुनिया से बाहर, वास्तविक जीवन की कहानी है।

और अंत में, आप वर्तमान में कौन सी किताबें पढ़ रहे हैं?

वर्तमान में, स्टीफन फ्राई नायकों एडिची के समय श्रव्य पर चल रहा है बैंगनी हिबिस्कस किंडल पर खुल गया है, नताली हेने का स्टोन ब्लाइंड (मेडुसा के बारे में) सूट के बाद बारीकी से। चिप युद्ध हार्ड कॉपी पर खुला है, क्योंकि मेरे पास अभी भी एक किताब के स्पर्श और अनुभव से चूकना क्यों है?

***

इसी के साथ इस हफ्ते की रैपिंग हो गई है। अगले हफ्ते, मैं आपके लिए शानदार के साथ बातचीत की एक किताब लेकर आया हूँ एंजेला सैनी जो बोनोबोस और 13 मिलियन ईसा पूर्व में महिलाओं के चारों ओर रूढ़िवादिता को तोड़ता है!

तब तक, हैप्पी रीडिंग।

सोन्या दत्ता चौधरी मुंबई की एक पत्रकार हैं और सोन्याज़ बुक बॉक्स की संस्थापक हैं, जो एक बेस्पोक बुक सर्विस है। हर हफ्ते, वह आपको लोगों और स्थानों की एक विस्तृत समझ देने के लिए विशेष रूप से क्यूरेट की गई किताबें लाती हैं। यदि आपके पास पढ़ने की कोई सिफारिश या सुझाव है, तो उन्हें sonyasbookbox@gmail.com पर लिखें

व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं

एचटी प्रीमियम वार्षिक योजनाओं पर 70% की छूट के साथ आकर्षक डील प्राप्त करें

एचटी प्रीमियम के साथ अनलिमिटेड डिजिटल एक्सेस का आनंद लें

freemium

Source link

About newsfortunes

Check Also

इलियट बे बुक कंपनी ने सिएटल में 50 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया

अपने ऊंचे छतों, विशाल गलियारों और हर स्वाद के कर्मचारियों की एक दीवार के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *