शेयर बाजार में निवेश से पहले जाने शेयर बाजार का फॉर्मूला

शेयर बाजार
शेयर बाजार में निवेश के फंडे समझ लिए उसके लिए राह आसान

जिसने शेयर बाजार में निवेश के फंडे समझ लिए उसके लिए राह आसान हो जाती हैं और शेयर बाजार से कमाई कर कुछ लोग मालामाल हो गए हैं. लेकिन खासकर नए निवेशक को शेयर बाजार में निवेश से पहले कुछ बातें जरूर ध्यान रखनी चाहिए. दरअसल स्टॉक मार्केट को जब आप बेहतर तरीके से समझ जाएंगे तो अच्छी कमाई कर पाएंगे, आधी-अधूरी जानकारी के साथ शेयर बाजार में निवेश करने से झटका भी लग सकता हैं.

स्‍टॉक मार्केट के निवेश के दो तरीके हैं एक तो हर रोज निवेश करके कमाई की जा सकती हैं, इसके लिए जरूरी स्‍टॉक मार्केट खुलने के पहले ही तैयारी कर लेनी होती हैं कि आज किन शेयरों पर दांव लगाना हैं. दूसरा लंबे समय तक स्टॉक के साथ बने रहने के लिए निवेश. कई ब्रोकरेज हाउस डेली टिप्‍स जारी करते हैं. जिसे मार्केट के बारे में जानकारी नहीं हो, वो इनकी मदद ले सकते हैं, वो आपको रोज बताएंगे कि कहां पैसा लगाना हैं और किस स्टॉक से बाहर निकलना हैं.

ब्रोकरेज हाउस फीस के तौर पर कुछ चार्ज करता हैं

आजकल ब्रोकर निवेशकों को हर तरह की सुविधा फोन पर भी उपलब्‍ध करा रहे हैं. इसके लिए ब्रोकरेज हाउस फीस के तौर पर कुछ चार्ज करता हैं. शुरुआत में कुछ हजार रुपये से भी स्‍टॉक मार्केट में कमाई शुरू की जा सकती हैं. कैसे रखें पहला कदम: शेयर बाजार में निवेश के लिए जरूरी हैं कि एक डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होती हैं. इसके लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, कैंसिल चेक और फोटो की जरूरत पड़ती हैं. साथ ही मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की भी जरूरत होती हैं.

इन अकाउंट को खुलवाने की औसतन ५०० रुपये तक फीस ली जाती हैं, लेकिन ज्‍यादातर कंपनियां पहले एक साल के लिए यह अकाउंट फ्री खोल देती हैं. शेयर बाजार में निवेश के लिए दो तरह के अकाउंट खोले जाते हैं ऑनलाइन और ऑफलाइन. ऑनलाइन अकाउंट के माध्यम से निवेशक खुद इंटरनेट के जरिये शेयर खरीद सकते हैं. ऑनलाइन अकाउंट पर फोन के माध्‍यम से भी शेयर की खरीदारी की सुविधा मिलती हैं.

सेविंग बांड से लेकर कंपनियों की एफडी तक को खरीदा जा सकता हैं

ट्रेडिंग अकाउंट से शेयर और म्यूचुअल फंड के अलावा टैक्स सेविंग बांड से लेकर कंपनियों की एफडी तक को खरीदा जा सकता हैं. ऑफलाइन अकाउंट में शेयरों की खरीदारी केवल ब्रोकर के जरिये की जा सकती हैं. ऑफलाइन के मुकाबले ऑलनाइन अकाउंट को बेहतर माना जाता हैं. ट्रेडिंग खाते के माध्‍यम से ही निवेशक शेयर को खरीद-बेच पाएंगे. इस खाते में ही पैसे भी रखे जाते हैं. अगर आप चाहें तो इस खाते में शेयर खरीदने के बाद बाकी पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रासंफर कर सकते हैं.

अगर आप शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पैसे ट्रेडिंग अकाउंट में ट्रांसफर करने होते हैं. यह पैसा आप ऑनलाइन या चेक और ड्राफ्ट से ही अपने ट्रेडिंग खाते में ला सकते हैं, कोई भी ब्रोकर यह पैसा नकद नहीं ले सकता. किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके व्यवसाय के बारे में पता कर लें. केवल उन व्यवसायों में निवेश करें जिसे आप बेहतर तरीके से समझ रहे हैं. खासकर जब आप शुरू कर रहे हैं.

साथ ही पोर्टफोलियो बनाते समय खास ध्यान रखें. सभी पैसे एक ही स्टॉक में नहीं लगाएं. इसके लिए कम से कम तीन-चार स्टॉक का चयन करें| खबर आजतक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *