युवा सांसद पायलट संभाल सकते हैं राजस्थान की कुर्सी

पायलट
युवा नेता पायलट के मुख्यमंत्री बनने के कयास

मप्र, छग व राजस्थान चुनाव में कांग्रेस को जीत मिलने के बाद युवा नेता पायलट के मुख्यमंत्री बनने के कयास लगाए जा रहे हैं. सचिन पायलट राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. युवा चेहरा और अच्छी शिक्षा की वजह से वे प्रदेश की जनता के पसंदीदा नेता बने हुए हैं. सचिन पायलट २६ की उम्र में ही सांसद बन गए थे.

३१ साल में मंत्री और ३३ साल में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष. इन्हीं खास विशेषताओं की वजह से वह सीएम की रेस में वो आगे हैं. हालांकि, गहलोत और पायलट में किसके नाम पर फैसला होगा, इस पर पायलट खुद मानते हैं कि जो किस्मत में लिखा हैं उसे कोई छीन नहीं सकता, जो नहीं लिखा वो हो नहीं सकता.

राजस्थान में आगे उन्हें कैसा रोल मिलने वाला हैं, इस बारे में वे कभी कह चुके हैं कि भविष्य के बारे में वे नहीं जानते, लेकिन पार्टी को उस जगह तक जरूर ले आए हैं, जहां हम सरकार बनाने की स्थिति में हैं. इस बात से साफ हैं कि पायलट कहीं न कहीं सीएम पद की आकांक्षा जरूर रखते हैं.

सचिन पायलट अभी प्रदेश के दिग्गज नेताओं में से एक

छोटी सी उम्र में सार्वजनिक जीवन में खूब नाम कमाने वाले सचिन पायलट अभी प्रदेश के दिग्गज नेताओं में से एक हैं. कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के करीबी रहे राजेश पायलट के बेटे सचिन ने शुरुआती पढ़ाई दिल्ली और उसके बाद अमेरिका में की उनकी शुरुआती शिक्षा नई दिल्ली के एयरफोर्स बाल भारती स्कूल में हुई.

इसके बाद उन्होंने दिल्ली से ही कॉलेज की पढ़ाई की. उन्होंने बीए ऑनर्स (इंग्लिश) की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से की. उसके बाद पायलट एमबीए की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए, जहां उन्होंने दुनिया के टॉप यूनिवर्सिटी में से एक पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से पढ़ाई की.

जब सचिन पढ़ाई कर रहे थे उसी दौरान एक सड़क हादसे में उनके पिता राजेश पायलट की मौत हो गई थी. सेंट स्टीफंस कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद और अमेरिका जाने से पहले उन्होंने गुड़गांव में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में ढाई-तीन साल काम भी किया. उन्होंने कई इंटरव्यू में यह बताया है कि उन्होंने एमबीए के बाद की बड़ी-बड़ी योजनाएं बनाई थीं,

लेकिन बहुत कुछ बहुत जल्द बदल गया. सचिन पायलट ने प्रेम विवाह किया हैं. उनकी पत्नी का नाम सारा है जो जम्मू- कश्मीर के दिग्गज नेता फारूक अब्दुल्ला की बेटी हैं. पायलट और सारा का पारिवारिक संबंध पहले से था. प्रेम के दौरान इन दोनों ने एक-दूसरे को समझा और फिर २००४ में शादी कर ली. पायलट दो बेटों के पिता भी हैं| खबर आजतक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *