पेट्रोल की कीमतें होंगी ९० के पार अगले महीने तक

पेट्रोल की कीमतें
बढ़ सकती हैं डीजल पेट्रोल की कीमतें

पेट्रोल की कीमतें के बारे में लोगों के लिए बुरी खबर हैं. जो लोग पेट्रोल-डीजल के सस्ते होने का इंतजार कर रहे हैं उन्हें निराश होना पड़ेगा. क्रूड ऑयल की कीमतों में बड़ा इजाफा हो सकता हैं और यह ८० डॉलर प्रति बैरल के स्‍तर पर पहुंच सकता हैं. ऐसा होने पर भारत में पेट्रोल की कीमतें ९० रुपए तक जा सकती हैं और डीजल की कीमतें भी काफी बढ़ सकती हैं.

इससे महंगाई और बढ़ेगी. यह आशंका दुनिया की सबसे बड़ी फाइनेंशियल और रिसर्च कंपनियों में से एक जेपी मॉर्गन ने जताई हैं. क्रूड पहले से २०१४ के बाद के उच्‍चतम स्‍तर पर हैं. जेपी मॉर्गन के मुताबिक, सीरिया की हालत और खराब होने से मध्य-पूर्व के देशों में उथल-पुथल बढ़ गई हैं. सीरिया संकट अभी खत्म होने वाला नहीं हैं.

इसके अलावा, ईरान पर अमेरिका और यूरोपीयन यूनियन के प्रतिबंद्ध से आशंकाएं और गहरा गई हैं. इन हालातों में क्रूड की कीमतें आसमान छू सकती हैं. आशंका जताई गई हैं कि क्रूड की कीमतें ८० डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच सकती हैं. अगर हालात यही रहा तो पेट्रोल-डीजल भी महंगा होगा. क्रूड की कीमतें चढ़ने से भारत में डीजल पेट्रोल की कीमतें भी बढ़ सकती हैं.

जेपी मॉर्गन ने आशंका जताई हैं कि पेट्रोल की कीमतें ९० रुपए प्रति लीटर तक जा सकती हैं. ऐसे में महंगाई बढ़ने का खतरा और गहरा जाएगा. रोजाना तय होने वाले रेट का बोझ पहले से आम आदमी की जेब पर भारी हैं. वहीं, सरकार एक्साइज ड्यूटी में कटौती से इनकार कर चुकी हैं. अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने सीरियाई रसायनिक हमलों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की थी.

इसे लेकर दुनियाभर में भय का माहौल

सीरिया पर हमले के बाद रूस और अमेरिका में तनातनी बढ़ गई हैं. ऐसे में कुछ जानकार इसे तीसरे विश्व युद्ध की आहट बता रहे हैं. दुनियाभर में इसे लेकर भय का माहौल हैं. जेपी मॉर्गन के मुताबिक, क्रूड के दाम ८० डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकते हैं, जो फिलहाल ७१.८५ डॉलर प्रति बैरल हैं. उसके मुताबिक, अमेरिका के सीरिया पर हमले से मध्य-पूर्व में तनाव बढ़ गया हैं.

अमेरिका और यूरोपीय यूनियन ईरान पर फिर से नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं. इससे क्रूड कीमतों में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता हैं. इसका गंभीर असर भारत पर होगा और पेट्रोल की कीमतें बढेंगी. मुंबई में पेट्रोल के दाम ८२ रुपए तक पहुंच चुके हैं. आशंका हैं कि अगर क्रूड की कीमतें ८० डॉलर पर पहुंचने से भारत में पेट्रोल की कीमतें ९० रुपए प्रति लीटर के स्‍तर पर पहुंच सकती हैं| खबर जी न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *