डिग्री बिना भी कर सकते हैं ढेरों नौकरियां

डिग्री
इन नौकरियों के लिए कॉलेज की डिग्री की जरूरत नहीं

जहा चाह वहा राह जब कुछ करने की चाहत दिल में हो तो ऊपर वाला भी साथ देता हैं. लेकिन आपको खुद को शिक्षित करना चाहिए. लेकिन खुद को शिक्षित करना और कॉलेज जाकर पढ़ाई करने में बहुत अंतर हैं. वहीं जो लोग कॉलेज नहीं जा पाए और उनके पास कोई डिग्री नहीं हैं उन्हें बता दें वह एक अच्छी और मोटी सैलरी वाली नौकरी हासिल कर सकते हैं साथ ही उन्हें इन नौकरियों के लिए कॉलेज की डिग्री की भी जरूरत नहीं.

जी हां आपको पढ़कर हैरानी हो रही होगी लेकिन ऐसा हो सकता हैं. मार्केट में ऐसी बहुत सारी नौकरियां हैं जिनके लिए कॉलेज की डिग्री की कोई आवश्यकता नहीं हैं. आइए जानते हैं उन नौकरियों के बारे में जिस प्रकार भारत में शादियां जितनी भव्य तरीके से होती हैं, उतनी ही इवेंट प्लानर की उतनी मांग में बढ़ोतरी होती हैं. इवेंट प्लानर्स को किसी औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन बढ़िया कम्यूनिकेशन स्किल, क्रिएटिव आइडिया होने के साथ साथ उनका दिमाग नए नए डिजाइन के बारे में सोचता हो.

इवेंट प्लानिंग में, कोई व्यक्ति काम और क्लाइंट के आधार पर १०००० रुपये से लेकर लाख रुपये प्रति इवेंट तक कमा सकता हैं. साथ ही इस क्षेत्र में कमाई की कोई सीमा नहीं हैं. पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया मार्केटिंग नौकरियों, एजेंसियों और फ्रीलांसरों में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी हुई हैं. एक छोटे से स्टार्ट-अप से लेकर एक बड़े ब्रांड तक, हर किसी को एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती हैं. उन्हें पता होना चाहिए कि उनकी ऑडियंस अपने फेसबुक पेज पर क्या देखती हैं.

फेमस ब्रांड के सहयोग से अच्छा काम मिल जाता हैं

ये काम सोशल मीडिया मैनेजर का होता हैं. सोशल मीडिया मैनेजक को प्रति महीने २० से ६० हजार रुपये तक सैलरी मिल जाती हैं. आज सोशल मीडिया के माध्यम से स्वतंत्र कलाकार अपनी कल को दुनिया भर में दिखा रहे हैं. जिसके चलते कभी कभी, इन कलाकारों को फेमस ब्रांड के सहयोग से अच्छा काम मिल जाता हैं. जिसके चलते ये अपना काम लोगों के बीच दिखा सकते हैं. ये एक क्रिएटिव क्षेत्र हैं. इसमें आय की कोई सीमा नहीं. आपके काम के अनुसार आपको आपकी कला के पैसे मिलेंगे.

पिछले कुछ सालों में भारत ने डॉग ट्रेनर्स की आवश्यकता में वृद्धि देखी गई हैं. डॉग ट्रेनर बनने के लिए कोई औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं होती लेकिन कुत्तों के लिए प्यार और उन्हें ट्रेनिंग देने का एक्सपीरियंस जरूर होना चाहिए.  दिल्ली जैसे शहर में एक डॉग ट्रेनर एक डॉग को ट्रेनिंग देने के लिए प्रति महीने १० से २० हजार रुपये तक सैलरी लेता हैं. जितने डॉग को आप ट्रेनिंग देंगे आपकी सैलरी में उतनी बढ़ोतरी होगी.

यदि आप कॉलेज में हैं और आगे करियर टेक्नॉलोजी में बनाना चाहते हैं तो आप छोटे बजट के साथ स्टार्टअप के लिए वेबसाइट डेवलप कर सकते हैं. इसके लिए ग्रेजुएशन की डिग्री लेने की कोई जरूरत नहीं हैं. ज्यादातर छात्र जो अपने स्टार्टअप के लिए वेबसाइट बना रहे हैं, उन्होंने इसे यूट्यूब पर सीखा हैं और हर वेबसाइट बनाने के लिए ५ से ५० हजार रुपये तक की सैलरी ले रहे हैं. यदि आप कई भाषा जानते हैं और नई नई भाषा जानने के शौकिन हैं तो आप ट्रांसलेटर के पदों पर काम कर सकते हैं.

युवाओं के लिए एक खास करियर ऑप्शन

असाइनमेंट के आधार पर ट्रांसलेटर हर ट्रांसलेशन के २५००० रुपये तक कमा सकते हैं. घर बेचना २००० के दशक से युवाओं के लिए एक खास करियर ऑप्शन उभर कर सामने आया हैं. एक रियल एस्टेट एजेंट का काम १२वीं कक्षा की डिग्री के साथ आसानी से किया जा सकता हैं लेकिन घरों के बारे में जितना संभव हो उतना ज्ञान होना जरूरी हैं.

काम के अनुसार पैसे मिलेंगे. जिसकी कमाई तय नहीं हैं. भोजन खानपान में एक करियर मजेदार होता हैं. साथ ही इसमें ज्यादा से ज्यादा कमाया जा सकता हैं. इस नौकरी में प्लानिंग, गुणवत्ता, प्रेजेंटेशन समेत कई बातों का ध्यान रखना होता हैं. ये नौकरी आपको बहुत सारे लोगों से मिलने और काम के बाद मस्ती करने का मौका भी देती हैं. ५ हजार से लाख रुपये तक सैलरी मिल सकती हैं| खबर आजतक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *