इंदिरा गांधी अब तक की सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री

इंदिरा गांधी
इंदिरा गांधी को अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री मानते हैं लोग

समाचार एजेंसी आजतक और कार्वी इनसाइट्स ने लोकसभा चुनावों में देश की जनता का मिजाज जानने के लिए एक सर्वे किया हैं. इस बार सर्वे में शामिल ज्यादातर लोग इंदिरा गांधी को अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री मानते हैं. सर्वे में शामिल २१ फीसदी लोग इंदिरा गांधी को बेस्ट पीएम मानते हैं. नरेंद्र मोदी की इस मामले में लोकप्रियता में गिरावट आई हैं और वह तीसरे स्थान पर पहुँच गए हैं. यह सर्वे जनवरी, २०१९ में हुआ.

इसके पहले हुए कई सर्वे में बड़ी संख्या में लोग नरेंद्र मोदी को बेस्ट पीएम मानते थे. इस मामले में दूसरे स्थान पर बीजेपी नेता अटल बिहारी वाजपेयी हैं. सर्वे में शामिल १८ फीसदी लोग अटल बिहारी वाजपेयी को देश का सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री मानते हैं. इसी प्रकार १७ फीसदी लोग नरेंद्र मोदी को अब तक का बेस्ट पीएम मानते हैं. मूड ऑफ द नेशन सर्वे के चार राउंड के बाद इस मामले में इंदिरा गांधी की स्थिति और मजबूत हुई हैं.

अटल बिहारी की लोकप्रियता ६ फीसदी बढ़ी

अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद यह पहला सर्वे हैं. इस बार सर्वे में अटल बिहारी की लोकप्रियता ६ फीसदी बढ़ी हैं. दूसरी तरफ मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में ८ फीसदी की गिरावट आई हैं. इसके पहले किए गए सर्वे की बात करें तो अगस्त २०१८ में सबसे ज्यादा २६ फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को बेस्ट पीएम माना था. तब हुए सर्वे में इंदिरा गांधी को २० फीसदी और अटल बिहारी वाजपेयी को १२ फीसदी लोगों ने बेस्ट पीएम माना था.

अगस्त २०१७ में ३३ फीसदी जनता नरेंद्र मोदी को बेस्ट पीएम मानते थे और तब इंदिरा गांधी को महज १७ फीसदी लोग बेस्ट पीएम मानते थे. लेकिन पिछले दो सर्वे से नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में लगातार गिरावट आई हैं. धर्म के आधार पर देखें तो नवीनतम यानी जनवरी २०१९ के सर्वे में हिंदुओं में २० फीसदी, मुसलमानों में २८ फीसदी और अन्य धर्मों के लोगों में से २४ फीसदी लोग बेस्ट पीएम मानते हैं.

इसी प्रकार अटल बिहारी वाजपेयी को २० फीसदी हिंदू, ७ फीसदी मुसलमान और ४ फीसदी अन्य धर्मों के लोग सर्वश्रेष्ठ पीएम मानते हैं. नरेंद्र मोदी को सिर्फ १८ फीसदी हिंदू, ४ फीसदी मुसलमान और ९ फीसदी अन्य धर्मों के लोग अब तक का बेस्ट पीएम मानते हैं| खबर आजतक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *