‘आई पि एल’ के लिए आज होगी खिलाड़ियों की नीलामी

बेंगलुरू: IPL के 10वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया अब से कुछ ही देर में बेंगलुरू में शुरू होने वाली है. इसमें 352 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी.  आईपीएल की 8 फ्रेंचाइजी कुल 76 खिलाड़ी खरीद सकती हैं, जिनमें 28 विदेशी खिलाड़ी भी रहेंगे. हरेक फ्रेंचाइजी अपनी टीम के लिए अधिकतम 27 खिलाड़ी खरीद सकती है. इनमें कुल 9 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. सभी फ्रेंचाइजी के पास बोली लगाने के लिए कुल 143 करोड़ 30 लाख रुपए हैं. सात क्रिकेटरों की आधार कीमत दो करोड़ रुपये तय की गई है.

इस बार नीलामी में जिन 7 खिलाड़ियों की आधार कीमत दो करोड़ रुपये तय की गई है, उनमें भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, इयोन मॉर्गन, क्रिस वॉक्स, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन, पैट कमिंस और श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज भी शामिल हैं. स्टोक्स, मॉर्गन और वोक्स पिछले साल भारत में खेले गए टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम का हिस्सा थे, वहीं बेन स्टोक्स ने ऑलराउंडर के रूप में पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन करके सबका ध्यान खींचा है. टीम इंडिया बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान कहा था कि आईपीएल में स्टोक्स जमकर कमाई करेंगे.

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ, वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर की आधार कीमत 1.5 करोड़ रुपये रखी गई है. न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी कोरी एंडरसन, इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन और भारत के इरफान पठान पर भी निगाहें होंगी.

सबसे अधिक पैसे किंग्स इलेवन पंजाब के पास
किंग्स इलेवन पंजाब के पास सबसे ज्यादा पैसे बचे हुए हैं. उसके पास 23 करोड़ 35 लाख रुपए हैं जिसमें वो ज्यादा से ज्यादा 8 खिलाड़ी खरीद सकती है. उसके पास 4 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करने का अवसर रहेगा.

दूसरे नंबर पर दिल्ली डेयरडेविल्स
पंजाब के बाद दिल्ली की टीम है, जिसके पास 23 करोड़ 10 लाख रुपए का बैलेंस पर्स है. दिल्ली के पास फ़िलहाल 17 खिलाड़ी हैं मतलब वो इस ऑक्शन से ज्यादा से ज्यादा 10 खिलाड़ी खरीद सकती है..इसमें वो 4 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल कर सकती है

तीसरे नंबर पर पिछले साल की चैंपियन हैदराबाद
पिछले सीज़न की चैंपियन सनराइज़र्स हैदराबाद के पास 20 करोड़ 90 लाख का पर्स बाकी है..सनराइज़र्स के पास भी 10 खिलाड़ी और खरीदने का विकल्प है, जिसमें वो 4 विदेशी खिलाड़ी और चुन सकती है | न्यूज़ एन डी टीवी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *